एडवांस्ड सर्च

विदेश में पढ़ाई करने से पहले रखें इन 5 बातों का ख्याल

अगर आप विदेश में पढ़ाई करने के लिए पूरी तरह से अपने बैग पैक कर चुके हैं तो एक बार इन बातों पर सरसरी निगाह जरूर डालें. जो आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती हैं.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: ऋचा मिश्रा ]नई दिल्ली, 28 January 2015
विदेश में पढ़ाई करने से पहले रखें इन 5 बातों का ख्याल

अगर आप विदेश में पढ़ाई करने के लिए पूरी तरह से अपने बैग पैक कर चुके हैं तो एक बार इन बातों पर सरसरी निगाह जरूर डालें. जो आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है :

(1) सबसे पह‍ले अपने रहने का इंतजाम कर लें, किसी हॉस्टल में ठहरना हो या फिर वहां किराए पर कमरा लेना हो. इन सभी प्वाइंट पर पूरी पुख्ता जानकारी लेने के बाद ही सफर के लिए निकलें.

(2) रहने का इंतजाम हो जाने के बाद अब बारी आती है बैंक अकाउंट खुलवाने की. यह काम पहली प्राथमिकता के साथ करें, क्योंकि ऐसा करने से आप करंसी साथ लेकर चलने के झंझट से बच सकेंगे.

(3) पढ़ाई के साथ पार्ट टाइम काम भी शुरू कर दें. यह आपको पॉकेट मनी दिलाने के साथ लोगों से घुलने-मिलने का अवसर भी देता है.

(4) नई जगह पहुंचकर रिजर्व रहने से अच्छा है वहां के लोगों से मिलेजुले और दोस्त बनाएं. यह तरीका दूसरे शहर में अपनों के दूर रहने की कमी को पूरा करने के साथ सामाजिक बनाता है.

(5) घर से दूर दूसरे देश में रहने के दौरान किसी भी तर‍ह की समस्या आने पर अपना सेल्फकॉफिडेंट नहीं खोने दें. यह आपको हर मोड़ पर सपोर्टर करेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay