एडवांस्ड सर्च

IND vs WI: मुंबई में भारत ने लिया बदला, वेस्टइंडीज को 224 रनों से रौंदा

यह भारत की वनडे में रनों के लिहाज से तीसरी सबसे बड़ी जीत है. विशाल लक्ष्य सामने वेस्टइंडीज के बल्लेबाज एक-एक कर ढेर होते चले गए.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: तरुण वर्मा]मुंबई, 30 October 2018
IND vs WI: मुंबई में भारत ने लिया बदला, वेस्टइंडीज को 224 रनों से रौंदा India vs West Indies 4th ODI Live Score

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में खेले गए चौथे वनडे में 224 रनों से मात देकर पांच मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 से अजेय बढ़त बना ली है. इस मैच में जीत के साथ ही भारत ने यह तय कर दिया कि वह यह वनडे सीरीज नहीं हार सकता अब तिरुवनंतपुरम में खेले जाने वाले पांचवें और आखिरी वनडे में सीरीज का फैसला होगा.

गुवाहाटी में खेला गया पहला वनडे भारत के नाम रहा था, जबकि विशाखापत्तनम में खेला गया दूसरा मैच टाई रहा था. पुणे में खेले गए तीसरे वनडे में वेस्टइंडीज ने जीत दर्ज करते हुए सीरीज 1-1 से बराबर कर ली. लेकिन मुंबई में भारत ने हार का बदला लेते हुए वेस्टइंडीज को 224 रनों से बड़ी शिकस्त दे दी.

मुंबई वनडे में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 50 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 377 रन बनाए और वेस्टइंडीज को जीत के लिए 378 रनों का लक्ष्य दिया. जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 36.2 ओवर में 153 रन पर ही ढेर हो गई. वेस्टइंडीज की तरफ से कप्तान जेसन होल्डर ने सबसे ज्यादा 54 रन बनाए.

यह भारत की वनडे में रनों के लिहाज से तीसरी सबसे बड़ी जीत है. विशाल लक्ष्य सामने वेस्टइंडीज के बल्लेबाज एक-एक कर ढेर होते चले गए. भारत के लिए खलील अहमद और कुलदीप यादव ने तीन-तीन विकेट लिए. भुवनेश्वर कुमार और रवींद्र जडेजा को एक-एक सफलता मिली. दो खिलाड़ी रन आउट हुए.  रोहित शर्मा को उनकी 162 रनों की पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' का अवॉर्ड दिया गया.

स्कोरबोर्ड

वेस्टइंडीज के विकेट्स

लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने 50 रन से पहले ही अपने पांच विकेट गंवा दिए. सलामी बल्लेबाज चंद्रपॉल हेमराज (14) ने भुवनेश्वर कुमार पर चौका और छक्का मारा, लेकिन चंद्रपॉल इस तेज गेंदबाज के पारी के पांचवें ओवर में कवर में रायडू को कैच दे बैठे.

एक गेंद बाद शाई होप (00) भी तेज रन लेने की कोशिश में मिड ऑन पर खड़े कुलदीप के सटीक निशाने का शिकार बने जबकि अगले ओवर में कीरोन पॉवेल (04) गैरजरूरी रन लेने की कोशिश में गेंदबाजी छोर पर क्रीज से आगे निकल गए और कोहली ने उन्हें रन आउट कर दिया.

शिमरोन हेटमेयर (13) ने जसप्रीत बुमराह पर दो चौके जड़े लेकिन खलील ने उन्हें एलबीडब्ल्यू कर दिया. खलील ने रोवमैन पॉवेल (01) को बोल्ड करके वेस्टइंडीज का स्कोर पांच विकेट पर 47 रन किया और फिर मार्लन सैमुअल्स (18) को भी स्लिप में रोहित के हाथों कैच कराया.

फाबियान एलेन भी 17 गेंद में 10 रन बनाने के बाद कुलदीप यादव की गेंद पर स्लिप में रोहित को कैच दे बैठे जबकि एश्ले नर्स (08) ने भी कुलदीप की गेंद पर रोहित को कैच थमाया.

होल्डर और कीमो पॉल ने 28वें ओवर में जडेजा पर छक्के जड़े. जडेजा ने हालांकि इसी ओवर में कीमो पॉल (19) को धोनी के हाथों स्टंप करा दिया. धोनी का यह वनडे में 424वां (309 कैच और 115 स्टंपिंग) है और वह सर्वाधिक शिकार के मामले में दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर के साथ संयुक्त तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

उनसे अधिक शिकार ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट (472) और श्रीलंका के कुमार संगकारा (482) के नाम दर्ज हैं. होल्डर ने कुलदीप की गेंद पर एक रन के साथ 61 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. कुलदीप ने केमार रोच (06) को बोल्ड करके भारत की जीत सुनिश्चित की.

रोहित-रायडू के तूफान से 377 रन तक पहुंचा भारत

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 50 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 377 रन बनाए और वेस्टइंडीज को जीत के लिए 378 रनों का लक्ष्य दिया. भारत को इस स्कोर तक पहुंचाने में रोहित शर्मा और अंबति रायडू का अहम योगदान रहा. रोहित ने 137 गेंदों में 20 चौके और चार छक्कों की मदद से 162 रनों की पारी खेली. वहीं रायडू ने 81 गेंदों में आठ चौके और चार छक्के लगाते हुए 100 रन बनाए.

रोहित का यह वनडे करियर का 21वां शतक है जबकि रायडू का तीसरा. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 211 रनों की साझेदारी की. अंत में महेंद्र सिंह धोनी ने 15 गेंदों में दो चौके मार 23 रन बनाए. केदार जाधव 16 और रवींद्र जडेजा ने सात रन बनाकर नाबाद रहे. विंडीज के लिए कीमर रोच ने दो विकेट अपने नाम किए. एशले नर्स और कीमो पॉल को एक-एक सफलता मिली.

ऐसी थी टीम इंडिया की पारी

भारत को इस मैच में अच्छी शुरुआत मिली और रोहित के जोड़ीदार शिखर धवन ने 38 रनों की पारी खेलते हुए पहले विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी की. कीमो पॉल की गेंद पर धवन कीरोन पॉवेल को कैच देकर पवेलियन लौट लिए.

पिछले तीन मैचों में शतकीय पारी खेलने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली इस मैच में 16 रन ही बना सके. वह 101 के कुल स्कोर पर कीमर रोच की गेंद पर शाई होप के द्वारा लपके गए.

इसके बाद वेस्टइंडीज के गेंदबाजों को रोहित और रायडू की जोड़ी ने विकेटों के लिए तरसा दिया और उनकी गेंदों को लगातार सीमापार भेजते रहे. रोहित शुरुआत में ज्यादा तेज नहीं खेल रहे थे जबकि रायडू का बल्ला बाउंड्रियां ढूंढ़ रहा था. रोहित ने 32वें ओवर की तीसरी गेंद पर चौका मारकर अपना 21वां वनडे शतक पूरा किया. इसके लिए उन्होंने 98वें गेंदें ली.

शतक पूरा होने के बाद रोहित भी आक्रामक हो गए. शतक के बाद उन्होंने अगले 62 रनों के लिए 39 गेंदों का सामना किया. इसी आक्रामकता में रोहित एश्ले नर्स की गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौट लिए. 312 के कुल स्कोर पर चंद्रपॉल हेमराज ने उनका शानदार कैच पकड़ा. रोहित ने अपनी पारी में 139 गेंदों का सामना करते हुए 20 चौके और चार छक्के लगाए. यह रोहित का वनडे में सातवीं बार 150 से ज्यादा का स्कोर है.

इसके बाद रायडू ने 46वें ओवर की चौथी गेंद पर एक रन लेकर अपना शतक पूरा किया. वह हालांकि अपने स्कोर को इससे आगे नहीं ले जा सके और अगले ओवर की पहली ही गेंद पर फाबियन एलेन की सीधी थ्रो पर रन आउट हो गए.

रायडू ने अपनी पारी में 81 गेंदों का सामना किया और आठ चौकों के अलावा चार छक्के मारे. अंत में धोनी ने 15 गेंदों में दो चौकों की मदद से 23 रन बनाए. केदार जाधव 16 और रवींद्र जडेजा सात रन बनाकर नाबाद रहे.

रोहित का 21वां वनडे शतक

रोहित शर्मा ने अपने वनडे करियर का 21वां शतक जड़ दिया है. रोहित ने 98 गेंदों में शतक पूरा किया. रोहित अब वनडे में शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों में पूर्व कप्तान गांगुली से केवल 1 शतक पीछे हैं. जिनके नाम 22 वनडे शतक हैं. इतना ही नहीं रोहित ने अपने शतक को 150+ की पारी में भी बदला. रोहित 137 गेंदों में 162 रन बनाकर आउट हुए. इस पारी में रोहित ने 20 चौके और 4 छक्के भी लगाए.  यह रोहित का वनडे में सातवीं बार 150 से ज्यादा का स्कोर है.

भारत ने टॉस जीतकर पहले चुनी बैटिंग

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और वेस्टइंडीज को गेंदबाजी दी. इस मैच के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव हुए हैं. ऋषभ पंत और युजवेंद्र चहल के स्थान पर केदार जाधव और रवींद्र जडेजा को टीम में शामिल किया गया है.

इसके अलावा वेस्टइंडीज टीम में भी एक बदलाव किया गया है. प्लेइंग इलेवन में ओबेद मैकॉय के स्थान पर कीमो पॉल को टीम में जगह मिली है.

प्लेइंग इलेवन:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबति रायडू, महेंद्र सिंह धोनी, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, केदार जाधव.

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), चंद्रपाल हेमराज, शिमरोन हेटमेयर, शाई होप, एश्ले नर्स, कीमो पॉल, रोवमैन पॉवेल, कीमर रोच और मार्लन सैमुअल्स, कीरोन पॉवेल और फेबियन एलन.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement
Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay