एडवांस्ड सर्च

10 साल में बनाया गया 2000 साल पुराना इत्र, महारानी क्लियोपेट्रा का था फेवरेट

मिस्र की मशहूर राजकुमारी क्लियोपट्रा जिस इत्र को लगाती थीं उसका फॉर्मूला वैज्ञानिकों ने खोज निकाला है. करीब 2000 साल पुराना यह इत्र दिखने में बिल्कुल जैतून के तेल जैसा है और तैयार करने में 10 साल का वक्त लगा.

Advertisement
aajtak.in
सुमित कुमार/ aajtak.in नई दिल्ली, 18 August 2019
10 साल में बनाया गया 2000 साल पुराना इत्र, महारानी क्लियोपेट्रा का था फेवरेट प्रतिकात्मक तस्वीर

मिस्र की राजकुमारी क्लियोपट्रा जिस इत्र को लगाती थीं उसका फॉर्मूला वैज्ञानिकों ने खोज निकाला है. लगभग 2000 साल पुरानी इत्र बनाने की इस विधि नॉर्थ अमेरिका के दो विश्वद्यालयों के शोधकर्ताओं ने खोजा है. शोधकर्ताओं ने बताया कि यह वर्तमान के इत्र जैसा बिल्कुल नहीं है.

यह दिखने में जैतून के तेल जैसा है. इस इत्र को बनाने में एक दशक से ज्यादा वक्त लगा. इसमें पुरानी विधियों का अध्ययन किया गया. इत्र बनाने के लिए इलायची, जैतून के तेल, दालचीनी और लोबान का इस्तेमाल किया गया है. इस इत्र की खुशबू इतनी तेज है कि इसका असर लंबे वक्त तक रहता है.

शोधकर्ता प्रो. लिटमैन के मुताबिक 2000 साल पुराने इत्र की खुशबू का एहसास बेहद अलग रहा. यह इत्र मिस्र की रानी क्लियोपेट्रा को काफी पसंद था. शोधकर्ताओं ने इस इत्र को इजिप्ट के तेल-एल तिमाई में रखा था.

वर्तमान में इसे अमेरिका के नेशनल जियोग्राफिक म्यूजियम में प्रदर्शनी के लिए रखा गया है. एक अन्य शोधकर्ता एटलस ऑब्सक्यूरा के मुताबिक यह प्राचीन मिस्र का सबसे कीमती इत्र था. इसकी खोज मिस्र में तीसरी शताब्दी में हुई थी. उस दौर में इसे सुरक्षित रखने के लिए जो बोतलें बनाई जाती थीं उसकी मिट्टी विदेश से आती थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay