एडवांस्ड सर्च

सोशल वर्कर है ये 23 साल की लड़की, इंग्लैंड की शाही शादी में मेहमान

जिन संस्थाओं को चैरिटी की राशि दी जानी है उनमें से ज्यादातर ब्रिटेन में काम करने वाली संस्थाओं हैं. इस लिस्ट में मुंबई के 'Myna' नाम के एक NGO का नाम भी शामिल किया गया है.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: रोहित] 18 May 2018
सोशल वर्कर है ये 23 साल की लड़की, इंग्लैंड की शाही शादी में मेहमान (Photo: Reuters)

इंग्लैंड के प्रिंस हैरी और मेगन मार्कल की शादी कल होने वाली है. 19 मई को होने वाली इस रॉयल शादी में मुंबई की एक लड़की को भी बुलाया गया है. पेशे से यह लड़की एक समाजसेवी है जो महिलाओं की बेहतरी के लिए एक NGO चलाती है.

अभी कुछ हफ्तों पहले ही केनसिंगटन पैलेस के एक प्रवक्ता ने घोषणा की थी कि हैरी और मेगन ने गिफ्ट्स के बदले मेहमानों से चैरिटी करने की अपील की है. जिन संस्थाओं को चैरिटी की राशि दी जानी है उनमें से ज्यादातर ब्रिटेन में काम करने वाली संस्थाओं हैं. इस लिस्ट में मुंबई के 'Myna' नाम के एक NGO का नाम भी शामिल किया गया है.

23 वर्षीय सुहानी जलोटा ही 'Myna' की फाउंडर हैं. सुहानी साल 2016 में न्यूयॉर्क में एक इवेंट के दौरान मेगन से मिली थीं. मेगन को इनकी पहल अच्छी लगी थी. सुहानी ने बताया कि, 'वे हमारे काम से बहुत प्रभावित थीं. जिस इलाके में हम काम कर रहे थे वे उस इलाके को वे घूमना चाहती थीं. पिछले साल जब वे जनवरी में भारत आईं थी तो उन्होंने हमारी संस्था को मदद करने का वादा किया था. उनके सलाह से हमारी संस्था काफी अच्छा काम कर रही है.'

इंग्लैंड में प्रिंस हैरी-मेगन की रॉयल शादी, पैलेस में कुछ ऐसी हैं तैयारियां

जलोटा ने बताया कि वे मुंबई के स्लम इलाके धारावी में गरीबों के लिए टॉयलेट बनवाती हैं. पब्लिक टॉयलेट बनवाने के अलावा उसके रखरखाव की जिम्मेदारी भी इनकी संस्था करती है. यही नहीं लोगों को साफ-सफाई के तौर-तरीकों से अवगत कराने का काम भी इनकी संस्था काफी समय से कर रही है.

शादी के बाद ही नहीं, पहले से हैं मेगन का शाही परिवार से रिश्ता

इसके लिए सुहाना ने स्लम की ही कुछ महिलाओं को ट्रेनिंग दी. अब वे लोग घर-घर जाकर मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को साफ-सफाई के गुर सिखाती हैं. सुहानी की टीम में फिलहाल 15 महिलाएं हैं जो महीने में 5 से 9 हजार रुपये कमाती हैं.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay