एडवांस्ड सर्च

पेरू की COVID-19 हीरो बनीं मारिया एंटोनिएटा अल्वा, भारत से है खास कनेक्शन

अपने काम की वजह से पेरू की वित्त मंत्री मारिया एंटोनिएटा अल्वा को लोगों का खूब प्यार और सम्मान मिल रहा है. लोग जगह-जगह उनकी तस्वीरें लगा रहे हैं.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 11 May 2020
पेरू की COVID-19 हीरो बनीं मारिया एंटोनिएटा अल्वा, भारत से है खास कनेक्शन पेरू की वित्त मंत्री मारिया एंटोनिएटा अल्वा

पेरू की वित्त मंत्री मारिया एंटोनिएटा अल्वा कोरोना वायरस के लिए किए जा रहे अपने प्रयासों को लिए खूब सुर्खियां बटोर रहीं हैं. 35 साल की अल्वा इस महामारी से निपटने के लिए लगातार काम कर रही हैं. मारिया एंटोनिएटा अल्वा को लोग टोनी के नाम से भी बुलाते हैं. अपने काम की वजह से अल्वा की हर तरफ प्रशंसा हो रही है. पेरू में उनके फैंस उनके पोस्टर पर 'साहस और गरिमा' शब्द लिखकर जगह-जगह लगा रहे हैं. सोशल मीडिया पर भी अल्वा को लोगों का खूब प्यार मिल रहा है.

कौन हैं मारिया एंटोनिएटा अल्वा?

अक्टूबर 2019 में, अल्वा को पेरू का वित्त मंत्री नियुक्त किया गया था. यह निर्णय कैबिनेट फेरबदल के बाद किया गया. हार्वर्ड के अर्थशास्त्री रिकार्डो हौसमैन और अल्वा के प्रोफेसर ने Economic Times को बताया, 'लैटिन क्षेत्र में नेतृत्व के लिहाज से पेरू की भूमिका बहुत अहम है. अगर टोनी वहां नहीं रहतीं तो आपको बिल्कुल अलग परिणाम देखने को मिलते'. हौसमैन कोरोना वायरस को कम करने के प्रयासों के बारे में बात कर रहे थे.

ये भी पढ़ें: अब इस देश ने महिलाओं के खतना को माना अपराध, होगी तीन साल की सजा

अल्वा के साथ पहले काम कर चुके कार्लोस ओलिवा ने कहा, 'वह चीजों को बहुत अच्छे से लोगों को समझाती हैं और इस समय यह बहुत जरूरी है.' अल्वा वित्त मंत्रियों के समूह में एकमात्र महिला हैं. अल्वा पेरू की वित्त मंत्री का पद संभालने वाली सबसे कम उम्र की महिला हैं.

भारत से क्या है संबंध?

अल्वा ने भारत में दो महीने रहकर यहां लड़कियों के लिए शिक्षा के अवसर पर स्टडी की थी. यहां से वापस जाकर वह अपने देश के शिक्षा मंत्रालय में शामिल हो गईं और बाद में योजना और बजट विभाग की प्रमुख बन गईं. बजट प्रमुख बनने के बाद अल्वा ने 150 से अधिक लोगों की टीम का नेतृत्व किया. वित्त मंत्रालय के पूर्व अधिकारी पाब्लो सिकदा ने पिछले साल कहा था, 'वह बुद्धिमान और मेहनती हैं और वित्त मंत्रालय में लोग उन्हें काफी पसंद करते हैं.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay