एडवांस्ड सर्च

पीरियड्स पर आई Emoji, लोगों ने दी ऐसी प्रतिक्रिया

यूं तो आप मैसेज में बात करते समय कई इमोजी इस्तेमाल करते होंगे. लेकिन अब आपकी इमोजी कि लिस्ट में पीरियड्स इमोजी भी शामिल होने वाली है.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: नेहा]नई दिल्ली, 14 February 2019
पीरियड्स पर आई Emoji, लोगों ने दी ऐसी प्रतिक्रिया पीरियड्स इमोजी

एक समय था जब पीरियड्स पर बात करने को लोग अपनी सभ्यता और संस्कारों के खिलाफ समझते थे. लेकिन समय के साथ लोगों की सोच में भी बदलाव आ रहे हैं. आज लोग पीरियड्स पर बात करने से शरमाते नहीं हैं. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अब पीरियड्स के लिए भी इमोजी आ गई है. यह इमोजी लाल रंग की खून की एक बूंद है. लोगों की रूढ़िवादी सोच के दायरे को तोड़ने और पीरियड्स पर खुलकर बात करने में ये पीरियड इमोजी बुहत बड़ा कदम है.

लड़कियों और महिलाओं को अगर अपने पीरियड्स से संबंधित बात करने में शब्द साथ नहीं देते हैं, उनके लिए पीरियड्स इमोजी बड़ी राहत बनकर आई है. इस एक इमोजी के जरिए वो अपनी स्थिति के बारे में दूसरों को जानकारी दे सकती हैं.

बता दें, पीरियड्स इमोजी की मांग में यूके की 'प्लान इंटरनेशनल यूके' ने एक कैंपेन चलाया था. इस कैंपेन में लगभग 55,000 से अधिक लोगों ने पीरियड्स के लिए लाल रंग के इमोजी की डिमांड की थी. बता दें,  मार्च 2019 में इमोजी की लिस्ट में पीरियड्स इमोजी भी शामिल हो जाएगी.

प्लान इंटरनेशनल यूके की हेड Lucy Russell के मुताबिक, 'पीरियड्स इमोजी आने से पीरियड्स के बारे में बात करने और इसको लेकर लोगों की पुरानी रूढ़िवादी सोच बदलने की ओर एक बड़ा कदम है.' 

उन्होंने आगे कहा, 'वर्षों से हम पीरियड्स के मुद्दे पर छुप्पी साधे हुए हैं. लड़कियां अपने पीरियड्स के बारे में बात करने से बचती हैं, जिस कारण उन्हें सेहत संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. हालांकि, इमोजी इस समस्या का हल नहीं है, लेकिन इससे बिना शब्दों का इस्तेमाल किए पीरियड्स पर बात करने और लोगों की शर्म दूर करने में मदद मिलेगी.'

बता दें, कई लोग पीरियड्स वाली इमोजी का स्वागत करने के लिए बेताब हैं. इसपर कई लोगों का मानना है कि खून की लाल बूंद की जगह सैनिटरी नैपकिन वाली इमोजी ज्यादा बेहतर हो सकती है.

पाएं आजतक की ताज़ा खबरें! news लिखकर 52424 पर SMS करें. एयरटेल, वोडाफ़ोन और आइडिया यूज़र्स. शर्तें लागू
Advertisement
पाएं आजतक की ताज़ा खबरें! news लिखकर 52424 पर SMS करें. एयरटेल, वोडाफ़ोन और आइडिया यूज़र्स. शर्तें लागू
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay