एडवांस्ड सर्च

कांवड़ यात्रा के दौरान महिलाएं रखें इन 5 बातों का ध्यान, भोलेबाबा हो जाएंगे प्रसन्न

सावन के महीने में भगवान शिवजी की पूजा का विशेष महत्व बताया जाता है. 16 जुलाई से शुरू हो रही कांवड यात्रा को लेकर भोलेबाबा के भक्त बेहद उत्साहित नजर आ रहे हैं. खास बात यह है कि कांवड़ियों की इस टोली में सिर्फ पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी शामिल रहती हैं. ऐसे में आपको 5 ऐसी जरूरी बातें बता दें, जो यात्रा के दौरान हर महिला कांवड़ को ध्यान में रखनी चाहिए.

Advertisement
aajtak.inनई दिल्ली, 09 July 2019
कांवड़ यात्रा के दौरान महिलाएं रखें इन 5 बातों का ध्यान, भोलेबाबा हो जाएंगे प्रसन्न प्रतीकात्मक फोटो (Getty Image)

सावन के महीने में भगवान शिवजी की पूजा का विशेष महत्व बताया जाता है. 16 जुलाई से शुरू हो रही कांवड़ यात्रा को लेकर भोलेबाबा के भक्त बेहद उत्साहित नजर आ रहे हैं. ऐसे में भगवान शिव के कुछ भक्त उन्हें खुश करने के लिए कांवड़ भी लाते हैं. खास बात यह है कि कांवड़ियों की इस टोली में सिर्फ पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी शामिल रहती हैं. ऐसे में आपको 5 ऐसी जरूरी बातें बता दें, जो यात्रा के दौरान हर महिला कांवड़ को ध्यान में रखनी चाहिए.

फैंसी चप्पल न पहनें-

यात्रा के दौरान हर महिला कांवड़ को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो पैरों में पहनने के लिए ऐसी चप्पल का इस्तेमाल करें जिससे उनकी यात्रा खराब होने की जगह सुगम बनें. ऐसे में यात्रा के दौरान फैंसी चप्पल की जगह आरामदेह चप्पलों का इस्तेमाल करना चाहिए.

गहने पहनकर न करें यात्रा-

कांवड़ यात्रा के दौरान हर महिला कांवड़ को गहने पहनकर यात्रा करने की गलती करने से परहेज करना चाहिए. आपके ऐसा करने से आपकी सुरक्षा और जान को खतरा हो सकता है.

जरूरी दवाइयां रखें साथ-

यह नियम महिला हो या पुरुष हर किसी पर लागू होता है. यात्रा के दौरान यह निश्चित कर लें कि आपके पास आपकी जरूरी दवाइयां मौजूद हो. यात्रा के दौरान यह जरूरी नहीं आपकी दवाइयां हर जगह मिलें.

आरामदायक कपड़ों का करें चुनाव-

यात्रा करने के लिए टाइट कपड़ों की जगह ऐसे कपड़ों का चुनाव करें, जिससे आपको चलने में दिक्कत महसूस न हो और आपकी यात्रा सुगम बनी रहे.

अपनी सुरक्षा के लिए आप खुद जिम्मेदार-

कांवड़ को लेकर भले ही प्रशासन ने कड़ी तैयारियां कर रखी हैं लेकिन अपनी सुरक्षा का ध्यान आपको खुद रखना चाहिए. यात्रा के दौरान अपने ग्राम/ जत्थे/ समूह के लोगों के साथ ही रहने का प्रयास करें. अपने साथ पहचान-पत्र अवश्य रखें. इसके अलावा एक कागज पर अपना फोन नबंर और साथी कांवड़ का फोन नबंर भी अपने बैग में रखकर चले.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay