एडवांस्ड सर्च

Advertisement

प्रेग्नेंसी के दौरान इन बातों पर दें खास ध्यान

प्रेग्नेंसी के दौरान ब्रा पहनना नहीं छोड़ना चाहिए. ऐसा करने से बच्चे के लिए दूध बनने की प्रक्रिया पर कोई असर नहीं पड़ता बल्कि वह और सुचारु रूप से चलती है. इन दिनों खान पान पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए.
प्रेग्नेंसी के दौरान इन बातों पर दें खास ध्यान प्रेग्नेंसी के दौरान इन बातों पर दें खास ध्यान
aajtak.in [Edited by: रोहित] 19 January 2018

प्रेग्नेंट होना हर महिला के लिए खास होता है. लेकिन इस दिनों अगर ध्यान ना दिया जाए तो गर्भवती महिला की सेहत पर तो बुरा असर पड़ता ही है. बच्चे की सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है. आगे की स्लाइड्स में हम बता रहे हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को क्या नहीं करना चाहिए.   

प्रेग्नेंसी के दौरान ब्रा पहनना नहीं छोड़ना चाहिए. ऐसा करने से बच्चे के लिए दूध बनने की प्रक्रिया पर कोई असर नहीं पड़ता बल्कि वह और सुचारु रूप से चलती है. इन दिनों खान पान पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए. प्रेग्नेंसी के दौरान फास्ट फूड खाने से बचना चाहिए. तला-भुना खाना बच्चे के मोटापे का कारण बनता है.

सुयोग्य वर की तलाश में हैं ये 60 साल की मोहतरमा

गर्भवती महिला को ध्यान रखना चाहिए कि तला-भुना और बाहर का खाना उनका शरीर पचा सकता है लेकिन उसका बच्चे पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार ही खाना चाहिए. यह बच्चे के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है.

इस भिखारी की हैं 3 बीवियां, लाइफ स्टाइल जानकर होगी आपको जलन

प्रेग्नेंसी के दौरान आयरन और कैल्शियम की गोलियां खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन महिलाओं को इन दोनों गोलियों को एक साथ नहीं खाना चाहिए. इन्हें खाने के बीच में थोड़े समय का अंतर रखें. प्रेग्नेंसी के दौरान असहनीय सरदर्द, आंखों से साफ न दिखना, पेट में सूजन और तेज दर्द की समस्या महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

इस दौरान ज्यादा मीठी चीजों का सेवन न करें. ज्यादा मीठा खाने से जच्चा और बच्चा दोनों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay