एडवांस्ड सर्च

ब्लैकहेड्स दूर करने के आसान और घरेलू उपाय

ब्लैकहेंड्स दूर करने के लिए कई तरह की दवाइयां बाजार में उपलब्ध हैं पर बेहतर होगा कि आप घरेलू उपाय अपनाएं. आपके किचन में ऐसी कई चीजें हैं जिनके इस्तेमाल से आप ब्लैकहेड्स को बहुत आसानी से दूर कर सकते हैं.

Advertisement
aajtak.in
भूमिका राय नई दिल्ली, 11 October 2016
ब्लैकहेड्स दूर करने के आसान और घरेलू उपाय how to remove blackheads

ब्लैकहेड्स एक ऐसी समस्या है जो किसी भी उम्र के शख्स को हो सकती है. पर टीनएज में ये खासतौर पर होना शुरू होता है और समय के साथ बढ़ता ही चला जाता है.

ब्लैकहेड्स छोटे पीले सा फिर काले रंग के उभार होते हैं. ये रोम छिद्रों में गंदगी के जम जाने से बनते हैं. कई बार हॉर्मोनल बदलाव, सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल, त्वचा की सही देखभाल न कर पाने, तनाव और दूसरी समस्याओं के चलते ब्लैकहेड्स उभर आते हैं.

ब्लैकहेंड्स दूर करने के लिए कई तरह की दवाइयां और क्रीम बाजार में उपलब्ध हैं लेकिन बेहतर होगा कि आप घरेलू उपाय अपनाएं. आपके किचन में ऐसी कई चीजें हैं जिनके इस्तेमाल से आप ब्लैकहेड्स को बहुत आसानी से दूर कर सकते हैं.

1. ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए बेकिंग सोडा एक कारगर उपाय है. ये चेहरे की सारी गंदगी को साफ कर देता है. साथ ही सूक्ष्म रन्ध्रों में जमी गंदगी भी इसके इस्तेमाल से साफ हो जाती है.

2. आपके किचन के मसालों में से एक दालचीनी भी ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए बहुत उपयोगी है. दालचीनी को हल्दी और नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाने से फायदा होगा.

3. ओट मील और दही के मिश्रण से तैयार पेस्ट को चेहरे और नाक पर अच्छी तरह लगाने से भी ब्लैकहेड्स दूर हो जाते हैं.

4. नींबू का रस दाग-धब्बों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है. इससे ब्लैकहेड्स आसानी से निकल जाते हैं. नींबू में मौजूद पोषक तत्व और विटामिन सी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है.

5. ब्लैकहेड्स की सफाई के लिए ग्रीन टी का भी इस्तेमाल किया जाता है.

6. शहद एक ऐसी चीज है जो ऑयली स्किन के साथ ही ड्राई स्क‍िन के लिए भी फायदेमंद है. ये त्वचा को नमी देने के साथ ही पोर्स में कसावट लाने का काम करता है. इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा का रंग साफ होता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay