एडवांस्ड सर्च

कभी टूथपेस्ट तो कभी कोयला खाने के लिए ललचता है ज्यादातर औरतों का मन

कई बार गर्भावस्था में महिलाओं को कुछ ऐसी चीजें खाने की इच्छा होने लगती है जिनके बारे में हम और आप सोच भी नहीं सकते. इनमें से कई चीजें तो ऐसी भी होती हैं जो खाने योग्य ही नहीं होती हैं और अगर उनका सेवन कर लिया जाए तो वे खतरनाक साबित हो सकती हैं.

Advertisement
aajtak.in
भूमिका राय नई दिल्ली, 26 December 2015
कभी टूथपेस्ट तो कभी कोयला खाने के लिए ललचता है ज्यादातर औरतों का मन अजीबोगरीब चीजें खाने के लिए ललचता है औरतों का मन

आपने लोगों को ये कहते सुना होगा कि गर्भावस्था में अचार, इमली और खट्टी चीजें खाने का दिल करता है. वहीं कुछ महिलाओं को डेयरी उत्पाद खाने का मन करता है तो कुछ को चॉकलेट खाने का. खाने-पीने की इन चीजों की तीव्र इच्छा या क्रेविंग होना बेहद आम है.

पर कई बार गर्भावस्था में महिलाओं को कुछ ऐसी चीजें खाने की इच्छा होने लगती है जिनके बारे में हम और आप सोच भी नहीं सकते. इनमें से कई चीजें तो ऐसी भी होती हैं जो खाने योग्य ही नहीं होती हैं और अगर उनका सेवन कर लिया जाए तो वे खतरनाक साबित हो सकती हैं.

गर्भावस्था के दौरान अजीबोगरीब चीजें खाने की इच्छा होना पीका कहलाता है. जोकि गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है. ये शब्द लैटीन शब्दावली से लिया गया है. मैगपी नामक एक चिड़िया से प्रेरित ये शब्द उस स्थिति को दर्शाता है जब गर्भवती महिला को अजीब-अजीब सी चीजें खाने की इच्छा होती है. दरअसल, मैगपी नाम की चिड़िया लगभग सबकुछ ही खाती है और उसी के आधार पर ये शब्द चुना गया है.

पर ऐसा नहीं है कि ये समस्या सिर्फ गर्भवती महिलाओं को ही होती है. छोटे बच्चों में इस समस्या को सबसे ज्यादा नोटिस किया गया है.

आखिर गर्भावस्था में क्यों होती है ऐसी इच्छा?
हाल ही में हुए एक शोध में कहा गया है कि जब किसी गर्भवती महिला में आयरन की कमी होती है तो उसे अजीबोगरीब चीजें खाने की इच्छा होने लगती है. इसके अलावा कुछ अध्ययनों में ये भी कहा गया है कि शरीर में जिन चीजों की कमी होती है शरीर उन कमियों को दूर करने के लिए इंद्रियों को प्रेरित करता है. परिणामस्वरूप अजीबोगरीब चीजें खाने के लिए मन उतावला होता है.

गर्भावस्था में कौन-कौन सी अजीबोगरीब चीजें खाने के लिए ललचता है मन?
गर्भावस्था में कई बार महिलाओं को मिट्टी, डिटर्जेंट, सिगरेट की राख, बेकिंग सोडा, कॉफी के बीज, पेंट, प्लास्टर, रेत, टूथपेस्ट, पत्थर, चारकोल, जली हुई माचिस की तिल्ल‍ियां और ऐसी ही दूसरी अजीबोगरीब चीजें खाने का मन करता है.

क्या इन चीजों के सेवन से बच्चे को भी है खतरा?
इनमें से कोई भी चीज ऐसी नहीं है जिसे खाने से बच्चे को फायदा हो. ये सभी चीजें मां और बच्चे दोनों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकती हैं. इनके सेवन से शरीर में जहर फैलने का खतरा बना रहता है जो बच्चे और मां की सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

डरने की कोई जरूरत नहीं है
अगर गर्भावस्था के दौरान आपको भी कुछ ऐसी ही चीजें खाने का दिल कर रहा है तो आपको बता दें कि ये कोई असमान्यता नहीं है. ये बेहद सामान्य प्रक्रिया है. हां, पर आपको अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए. परेशान होने से बेहतर है कि आप डॉक्टर की सलाह से उन पोषक तत्वों को लेना शुरू कर दें जिनकी कमी की चलते आपको इन चीजों को खाने की इच्छा हो रही है.

अगर आपको अचानक से इन चीजों को खाने का मन करने लगे तो खुद को दूसरी बातों और कामों में उलझाने की कोशिश करें. अगर फिर भी बात न बने तो शुगर फ्री च्यूइंगम का इस्तेमाल करना भी कारगर रहेगा. इसके अलावा आप पुदीने या तुलसी की पत्त‍ियों को भी चबा सकती हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay