एडवांस्ड सर्च

स्टडी का दावा- प्रेग्नेंसी में धूम्रपान करने से बच्चा हो सकता है मोटापे का शिकार

एक नई स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि जो महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान धूम्रपान करती हैं उनके बच्चों में बड़े होकर मोटापे का शिकार होने की अधिक संभावना होती है.

Advertisement
aajtak.in
प्रज्ञा बाजपेयी नई दिल्ली, 06 April 2019
स्टडी का दावा- प्रेग्नेंसी में धूम्रपान करने से बच्चा हो सकता है मोटापे का शिकार प्रतीकात्मक फोटो

प्रेग्नेंसी के दौरान धूम्रपान करने से सिर्फ गर्भवती महिला पर ही नहीं, बल्कि गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है. इस बात की पुष्टि एक नई स्टडी में की गई है. स्टडी की रिपोर्ट में सामने आया है कि जो महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान धूम्रपान करती हैं, उनके बच्चे बड़े होकर मोटापे की गिरफ्त में आ सकते हैं.

यह स्टडी एक्सपेरिमेंटल साइकोलॉजी जर्नल में प्रकाशित की गई है. स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि जो महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान धूम्रपान करती हैं उनके बच्चे की स्किन में Chemerin प्रोटीन फैल जाता है. बता दें यह एक तरह का प्रोटीन है जो शरीर में फैट कोशिकाओं द्वारा बनता है.

पिछली स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि मोटापे से पीड़ित लोगों के ब्लड में Chemerin प्रोटीन भारी मात्रा में पाया जाता है. वहीं, नई स्टडी की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रेग्नेंसी के दौरान स्मोकिंग करने से बच्चे की जींस में बदलाव आते हैं, जो शरीर में फैट कोशिकाओं को बनने में अहम भूमिका निभाती हैं.

यू.एस की यूनिवर्सिटी ऑफ केंटुकी के शोधकर्ता केविन पियर्सन ने बताया, स्टडी के आधार पर ये कहा जा सकता है कि जो महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान धूम्रपान करती हैं, उनके बच्चों को मोटे होने का अधिक खतरा होता है. हालांकि, इसके पीछे के कारण की अभी पूरी तरह से पुष्टि नहीं हो पाई है.

बता दें, इस स्टडी के लिए शोधकर्ताओं ने 65 प्रेग्नेंट महिलाओं को शामिल किया. नतीजों में सामने आया कि स्टडी में शामिल आधी से ज्यादा प्रेग्नेंट महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान धूम्रपान करती थीं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay