एडवांस्ड सर्च

अब मोबाइल एप पर भी हो सकती है 'विकी डोनर' की तलाश

प्रेग्नेंसी को लेकर हमेशा ही महिलाएं चिंता में रहती हैं कि उनके बच्चे का स्वभाव और लुक्स कैसे होंगे. लेकिन एक एप अब आपकी टेंशन दूर कर सकती है. जानें कैसे ये मदद करेगी आपको परफेक्ट बेबी को जन्म देने में...

Advertisement
aajtak.in [Edited by: वंदना यादव]लंदन, 26 September 2016
अब मोबाइल एप पर भी हो सकती है 'विकी डोनर' की तलाश अब एप के जरिए ढूंढिए स्पर्म डोनर.

क्या आपको भी चाहिए परफेक्ट बेबी? या आप शादी किए बिना ही मां बनना चाहती हैं. इस दौर अब कुछ भी नामुमकिन नहीं है. खासतौर पर तब, जब हर चीज की मदद के लिए कोई न कोई एेप हाजिर है.

बहरहाल ये नई एेप बनाई है लंदन में भारतीय मूल के एक डॉक्टर ने. इस डॉक्टर ने IVF तकनीक के जरिए एक ऐसे एेप को लॉन्च किया है जिसकी सहायता से मां बनने की चाहत रखने वाली महिलाएं स्पर्म डोनर को आसानी से चुन सकती हैं. इस ऐप की मदद से महिलाएं गर्भधारण करने के लिए अपनी पसंद के मुताबिक स्पर्म डोनेट करने वाले पुरुष के गुणों का चयन कर सकेंगी.

लंदन स्पर्म बैंक में वैज्ञानिक निदेशक पद पर कार्यरत डॉ. कमल आहूजा ने इस एेप को बनाया है. डॉ. आहूजा का कहना है कि इस App के जरिए सभी लेन-देन ऑनलाइन होंगे और महिलाओं की प्राइवेसी को भी कोई खतरा नहीं रहेगा.

दुनिया के इस तरह के पहले पहले ऐप को समाचार पत्र द संडे टाइम्स ने 'ऑर्डर ए डैडी' का नाम दिया है. इसकी मदद से महिलाएं अपने बच्चे के लिए मनचाहे गुणों वाला पिता चुन सकेगीं. महिला को स्पर्म डोनर की आंखों से लेकर लंबाई और रंग तक चुनने की आजादी होगी.

इस आधार पर चुने गए गुणों वाले स्पर्म डोनर का स्पर्म उस क्लीनिक तक पहुंचा दिया जाएगा, जहां महिला का इलाज हो रहा होगा. इस एेप को ब्रिटेन में आईवीएफ नियामक ह्यूमन फर्टिलाइजेशन एंड एंब्रायोलॉजी अथॉरिटी की ओर से मान्यता मिल गई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay