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प्रेग्नेंसी के बाद बढ़े वजन से पाएं छुटकारा, खाने में शामिल करें ये चीजें

बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाओं को नया लाइफस्टाइल शुरू करने में बहुत दिक्कत होती है. प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं को अपने वजन पर ध्यान देने की बहुत जरूरत है.

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aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 20 February 2020
प्रेग्नेंसी के बाद बढ़े वजन से पाएं छुटकारा, खाने में शामिल करें ये चीजें बच्चा होने के बाद महिलाओं को वजन घटाने में होती है दिक्कत

प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं का वजन बढ़ना आम बात है. बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाओं को नया लाइफस्टाइल शुरु करने में भी दिक्कत होती है. पर प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं को अपने वजन पर ध्यान देने की बहुत जरूरत है. आपके किचन में ही वजन घटाने का राज छिपा है. किचन में मौजूद मसाले का सही इस्तेमाल कर आप अपने मोटापे पर कंट्रोल कर सकती हैं.

जीरा- सबसे पहले जीरे से शुरुआत करें. जीरे को पानी में उबालें. आप इसे छान कर तुरंत पी सकती हैं या अपनी बॉटल में स्टोर करके रख सकती हैं. जीरा एसिडिटी की भी समस्या को दूर करता है. इसके अलावा आप जीरा का पाउडर बनाकर दूध के साथ एक चम्मच ले सकती हैं.

अजवाइन- अजवाइन को पानी में उबाल लें. अब इस पानी को छानकर सुबह-सुबह खाली पेट पिएं. आप इस एक बॉटल में स्टोर करके दिन भर थोड़ा-थोड़ा भी पी सकती हैं. आटे में अजवाइन को गूंद कर इसकी रोटियां भी बना सकते हैं. अजवाइन खाने से यूट्रस भी साफ होता है.

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मेथी दाना- अपनी डाइट में मेथी दाना शामिल करें. एक चम्मच मेथी दाना रात में भिगो दें और सुबह उठकर इसका पानी पी लें. मेथी दाने को उबाल कर ब्रेकफास्ट या लंच के बाद भी इसका पानी पी सकते हैं. मेथी दाने का पानी गुनगुना ही होना चाहिए. प्रेग्नेंसी के बाद होने वाले ज्वाइंट्स पेन भी मेथी का पानी पीने से दूर हो जाते हैं.

सौंफ- वजन घटाने में सौंफ बहुत कारगर है. सौंफ को उबालकर इसका पानी पिएं. अगर आपको गैस की समस्या रहती है तो आप इसे चबाकर भी खा सकते हैं.

हल्दी- डाइट में हल्दी को जरूर शामिल करें क्योंकि ये आपकी बॉडी से टॉक्सिन निकालने में मदद करता है साथ ही वजन घटाने में भी मदद करता है. हल्दी को आप किसी भी तरह ले सकते हैं. हल्दी वाला दूध ले सकते हैं या सुबह उठकर हल्दी वाला पानी पी सकते हैं.

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योग और वेलनेस कोच वंदना गुप्ता से जानते हैं कि और किस तरह आप हेल्दी तरीके से प्रेग्नेंसी के बाद का बढ़ा वजन आसानी से घटा सकते हैं.

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