एडवांस्ड सर्च

जानिए, गर्भावस्‍था में चॉकलेट खाने के फायदे

एक नई स्‍टडी के मुताबिक गर्भावस्‍था में रोजाना 30 ग्राम चॉकलेट खाने से गर्भ में पल रहे शिशु का विकास अच्‍छी तरह होता है.

Advertisement
aajtak.in
वन्‍दना यादव नई दिल्‍ली, 11 February 2016
जानिए, गर्भावस्‍था में चॉकलेट खाने के फायदे गर्भावस्‍था के दौरान चॉकलेट खाने से स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं में कमी आती है

गर्भवती महिलाओं के लिए एक बहुत अच्‍छी खबर है. एक नई स्‍टडी में सामने आया है कि 30 ग्राम चॉकलेट रोजाना खाने से गर्भ में पल रहे शिशु का विकास अच्‍छी तरह होता है.

इस स्‍टडी के आने के बाद से ही महिलाओं के बीच इस बात की चर्चा बनी हुई है. गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं को कई तरह के खानपान से दूर रहने की सलाह दी जाती है.

चॉकलेट को भी इसी तरह के फूड की श्रेणी में रखा गया है क्‍योंकि इसमें मौजूद फैट, शुगर और कैफीन सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

लेकिन इस नई स्‍टडी के मुताबिक गर्भावस्‍था के दौरान सामान्‍य चॉकलेट खाने से कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं को कम किया जा सकता है जैसे, लोअर कोलेस्‍ट्रॉल, कार्डियोवेस्‍कुलर प्रॉब्‍लम आदि. गर्भावस्‍था के दौरान चॉकलेट खाने के और क्‍या फायदे हैं, आइए जानें:

- कोकोआ से बनी चॉकलेट खाने से शरीर में खून का संचार अच्‍छी तरह से होता है, जिससे भ्रूण के पास मां का पर्याप्‍त खून पहुंच पाता है.
- चॉकलेट में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है, जोकि फ्री रैडिकल्‍स से शरीर की मदद करता है. इससे बच्‍चा भी फ्री रैडिक्‍ल से बचा रहता है.
- चॉकलेट में बहुत सारा मैगनीशियम और आयरन होता है, जिससे खून में हीमाग्‍लोबीन बढ़ता है. मैगनीशियम से फैटी एसिड का मैटाबॉल्‍ज्मि बढ़ता है.
- प्रेगनेंसी के समय चॉकलेट खाने से दिल मजबूत बनता है और उसमें कोई बीमारी भी नहीं होती.
- यह ब्‍लड प्रेशर को मेंटेन करने के साथ तनाव के लेवल को भी कम करती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay