एडवांस्ड सर्च

90 साल की महिला के गर्भ से मिला 50 साल का भ्रूण

चिली में रहने वाली एक महिला के पेट में 50 साल के भ्रूण की पहचान की गई है. खुद इस महिला को भी नहीं पता था कि उसके गर्भ में स्टोन बेबी है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in [Edited by: भूमिका राय]नई दिल्ली, 25 June 2015
90 साल की महिला के गर्भ से मिला 50 साल का भ्रूण

इस खबर में हम जिस मेडिकल केस की बात कर रहे हैं उसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे. मेडिकल इतिहास में अभी तक ऐसे केवल 300 मामले ही सामने आए हैं. इस बात से ही आप अंदाजा लगा सकते हैं कि मामला कितना अनोखा होगा.

चिली में रहने वाली 90 साल की एक महिला के पेट में 50 साल के भ्रूण की पहचान की गई है. खुद इस महिला को भी नहीं पता था कि उसके गर्भ में स्टोन बेबी है.

हुआ कुछ यूं कि ये महिला गिर गई थी और उन्हें कुछ चोट आ गई थी. चोट का इलाज कराने के लिए वो अस्पताल पहुंची जहां उनका एक्स-रे किया गया. एक्स-रे की रिपोर्ट आने पर खुद डॉक्टर भी हैरान रह गए. महिला के गर्भ में 50 साल का करीब दो किलोग्राम वजन का एक मरा हुआ भ्रूण था.

इस स्थि‍ति को लिथोपेडियॉन कहते हैं, जिसमें बच्चा कैल्स‍िफाइड हो जाता है. ऐसा तब होता है जब बच्चा गर्भ के बाहर विकसित होता है. गर्भ के बाहर होने की वजह से भ्रूण को पोषण नहीं मिल पाता है और वो मर जाता है. ऐसे भ्रूण को स्टोन बेबी कहते हैं

अस्पताल के डायरेक्टर मार्को वार्गास लाजो का कहना है कि ये एक रेयर केस है. डॉक्टरों के अनुसार महिला की उम्र बहुत ज्यादा है ऐसे में उनका ऑपरेशन करके भ्रूण को बाहर निकालना खतरनाक साबित हो सकता है. इसलिए उन्हें बिना ऑपरेशन के ही घर जाने की इजाजत दे दी गई.

इससे पहले ब्राजील की एक महिला के पेट में भी 44 साल का स्टोन बेबी मिला था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay