एडवांस्ड सर्च

क्या आप जानती हैं कि बच्चे के लिए सोना इतना जरूरी क्यों है?

बच्चे के लिए सुकूनभरी नींद बहुत जरूरी है. बच्चे के साथ ही ये आपके लिए भी बहुत जरूरी है. जब बच्चा सोएगा तभी आप भी कुछ आराम कर पाएंगी. बच्चे का सोना केवल एक क्रिया नहीं है, बच्चे के लिए एक जरूरत है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in [Edited by: भूमिका राय]नई दिल्ली, 14 August 2015
क्या आप जानती हैं कि बच्चे के लिए सोना इतना जरूरी क्यों है? reasons why sleep is important for newborn

मां होना दुनिया का सबसे खास अनुभव है लेकिन मां बन पाना इतना आसान भी नहीं है. मां बनने के साथ ही कई जिम्मेदारियां भी आ जाती हैं. आपके नन्हे से बच्चे को बहुत ज्यादा देखभाल और आपके वक्त की जरूरत होती है. आपको उसके लिए टाइम-टेबल बनाना होता है और उसी के हिसाब से अपनी दिनचर्या को तय करना होता है.

बच्चे के बाकी कामों के साथ ही उसका सोना भी बहुत जरूरी है. बच्चे का सोना न केवल उसके आराम करने के लिए जरूरी है बल्क‍ि इससे उसका स्वास्थ्य भी जुड़ा हुआ है. अगर आपका बच्चा अच्छी नींद नहीं ले पा रहा है तो इससे उसका व्यवहार भी प्रभावित हो सकता है.

बच्चे के लिए सुकूनभरी नींद बहुत जरूरी है. बच्चे के साथ ही ये आपके लिए भी बहुत जरूरी है. जब बच्चा सोएगा तभी आप भी कुछ आराम कर पाएंगी. बच्चे का सोना केवल एक क्रिया नहीं है, बच्चे के लिए एक जरूरत है:

1. बच्चे के विकास के लिए उसका सोना बहुत जरूरी है. जब कोई बच्चा सोता है तो उसके शरीर में विकास के लिए आवश्यक हॉर्मोन्स का स्त्राव होता है. ये हॉर्मोन बच्चे के स्वास्थ्य और विकास दोनों के लिए बहुत जरूरी है.

2. बच्चे के मानसिेक विकास के लिए भी उसका सोना बहुत जरूरी है. अगर आपका बच्चा एक दिन में दो बार पर्याप्त नींद लेता है तो उसका मानसिक विकास बेहतर तरीके से होगा. इसका सीधा मतलब ये है कि बच्चा जितना अधिक सोएगा, उतना अधिक स्मार्ट बनेगा.

3. बच्चे की नींद के लिए आवश्यक कारणों में से ये एक सबसे प्रमुख कारण है. विशेषज्ञों का कहना है कि जब कोई बच्चा अच्छी नींद लेता है तो उसके नर्वस सिस्टम का विकास बेहतर तरीके से होता है बजाय उस बच्चे के जो अच्छी नींद ले पाता है.

4. बच्चा जितना अधिक सोएगा वो उतना ही रिलेक्स महसूस करेगा. बच्चा जितना अधिक सोएगा उतना ही खुश उठेगा. एक हंसते-खेलते बच्चे को संभालना ज्यादा आसान है बजाय एक रोते बच्चे को.

5. बच्चे की पूरी नींद इसलिए भी जरूरी है क्योंकि इससे उसकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होती है. बचपन की ये नींद ही आगे चलकर उसे कई बीमारियों से बचाती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay