एडवांस्ड सर्च

बच्चे को घर छोड़कर जा रहे हैं तो जरूर रखें इन बातों का ख्याल

बच्चे को घर पर अकेला छोड़कर जाना किसी मुसीबत से कम नहीं है. ऐसे में कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखकर आप अपनी चिंता को कुछ हद तक कम कर सकते हैं.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: भूमिका राय]नई दिल्ली, 24 October 2015
बच्चे को घर छोड़कर जा रहे हैं तो जरूर रखें इन बातों का ख्याल बच्चे की देखभाल

यूं तो कोई भी मां-बाप अपने बच्चे को कहीं भी अकेले छोड़कर जाना पसंद नहीं करते हैं लेकिन कई बार परिस्थियां ऐसी हो जाती हैं कि उन्हें बच्चे को घर पर अकेले छोड़कर जाना पड़ता है. हालांकि मां-बाप बच्चे को अकेला उसी हालत में छोड़ते हैं जब वो खुद इस बात से आश्वस्त हो जाते हैं कि उनका बच्चा समझदार हो गया है और कुछ वक्त के लिए खुद को संभाल सकता है.

बावजूद इसके बच्चे को घर पर अकेला छोड़कर जाना किसी मुसीबत से कम नहीं है. ऐसे में कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखकर आप अपनी चिंता को कुछ हद तक कम कर सकते हैं.

1. बच्चे के पास कोई मोबाइल जरूर छोड़ें ताकि वो आपको समय-समय पर सूचित करता रहे और आप भी वक्त-वक्त पर उसकी खोज-खबर लेते रहें.

2. बच्चे को कुछ जरूरी इमरजेंसी नंबर देकर जाएं ताकि कोई अनहोनी होने पर वो मदद बुला सके.

3. बच्चे को घर के किसी एक कोने या कमरे में बंद मत करें. वरना कोई अनहोनी होने पर वो बाहर ही नहीं निकल पाएगा.

4. बच्चे को अपने सामने दरवाजा बंद करना और खोलना सिखाएं. उसे ये भी बताएं कि ऊपर की कुंडी लगाने की जगह वो नीचे की कुंडी लगाए.

5. बच्चे के खाने-पीने की चीजें डाइनिंग टेबल पर ही रखकर जाएं ताकि भूख लगने पर वो किचन में न जाए. किचन में गैस से आग लगने का खतरा हमेशा बना रहता है.

6. बच्चे को कुछ होमवर्क देकर जाएं जिससे वो उसी में व्यस्त रहे. होमवर्क न भी हो तो उसे कुछ क्रिएटिव काम देकर जाएं जिससे उसका समय भी जल्दी बीत जाएगा और वो कुछ ऐसा नहीं करेगा जो खतरनाक साबित हो सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay