एडवांस्ड सर्च

आखिर क्यों दी जाती है बच्चों को दाल का पानी पीने की सलाह?

हम सभी बचपन से सुनते आ रहे हैं कि बच्चों को दाल देना बेहद फायदेमंद होता है. कम कैलोरी और भरपूर पोषण से युक्त दाल के पानी को बनाना भी बेहद आसान है.

Advertisement
aajtak.in
भूमिका राय नई दिल्ली, 30 March 2016
आखिर क्यों दी जाती है बच्चों को दाल का पानी पीने की सलाह? दाल का पानी

हम सभी बचपन से सुनते आ रहे हैं कि बच्चों को दाल का पानी देना बेहद फायदेमंद होता है. कम कैलोरी और भरपूर पोषण से युक्त दाल के पानी को बनाना भी बेहद आसान है. इसका स्वाद भी काफी अच्छा होता है. सबसे अच्छी बात ये है कि छोटे बच्चों के लिए ये एक बेहतरीन आहार है जो उनके पोषण की लगभग सारी आवश्यकताओं की पूर्ति करता है.

आखिर क्यों दी जाती है दाल का पानी पीने की सलाह:

1. दाल का पानी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार होता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में सहायक होते हैं. कोलेस्ट्रॉल का लेवल नियंत्रित रहने से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है.

2. कई अध्ययनों में कहा जा चुका है कि फाइबर से भरपूर चीजें खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है. ये फोलेट और मैग्नीशियम का अच्छा स्त्रोत है.

3. दाल का पानी पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाने में मददगार है. दस्त होने की स्थिति में दाल का पानी पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये सुपाच्य होता है. बच्चे भी इसे बड़ी ही आसानी से बचा लेते हैं.

4. दाल के पानी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. बढ़ते बच्चों के लिए प्रोटीन एक आवश्यक तत्व होता है. ऐसे में दाल का पानी उनके लिए एक जरूरी आहार है.

5. दाल का पानी बहुत जल्दी से पच जाता है जिससे शरीर को तुरंत ताकत मिल जाती है. बच्चों को ऊर्जावान बनाने के लिए भी उन्हें दाल का पानी देने की सलाह दी जाती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay