एडवांस्ड सर्च

शिशु को स्तनपान करा सकती है कोरोना पीड़ित मां? WHO ने दिया ये जवाब

क्या ये जानलेवा वायरस मां से बच्चे के शरीर में भी दाखिल होता है? क्या कोरोना से संक्रमित मां शिशु को स्तनपान करा सकती है? इस तरह के बहुत से सवाल महिलाओं के दिमाग में चल रहे हैं.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 11 April 2020
शिशु को स्तनपान करा सकती है कोरोना पीड़ित मां? WHO ने दिया ये जवाब जो महिलाएं बच्चों को स्तनपान कराना चाहती हैं, वे करा सकती हैं.

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के तेजी से फैलने के बाद गर्भवती महिलाओं और हाल ही नवजात शिशु को जन्म देने वाली महिलाओं के मन में बहुत से सवाल चल रहे हैं. क्या ये जानलेवा वायरस मां से बच्चे के शरीर में भी दाखिल होता है? क्या कोरोना से संक्रमित मां शिशु को स्तनपान करा सकती है? इस तरह के बहुत से सवाल उनके दिमाग में घूम रहे हैं. आइए जानते हैं इन सभी सवालों पर WHO का क्या कहना है.

WHO के मुताबिक, कोरोना वायरस से संक्रमित महिलाओं द्वारा नवजात शिशु को स्तनपान कराने से अभी तक किसी तरह का खतरा नहीं देखा गया है. इसलिए जो महिलाएं बच्चों को स्तनपान कराना चाहती हैं, वे करा सकती हैं. हालांकि इसके लिए कुछ विशेष बातों को जरूर ध्यान रखना होगा.

इन बातों का रखें ध्यान

1. मां को हमेशा मास्क पहनकर रहना होगा. इसके अलावा सांस लेने में हाईजीन के नियमों का पालन करना होगा.

2. नवजात शिशु को लेने से पहले और बाद में हाथ जरूर धोएं. यह नियमित रूप से हर बार करना होगा.

3. बच्चे को लेकर घर या अस्पताल में जिन भी जगहों पर आप जा रहे हैं, वहां साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें.

View this post on Instagram

Close contact and early, exclusive breastfeeding helps a baby to thrive. Therefore, women 👩🏼🧕🏼👩🏽‍🦱 with #COVID19 can breastfeed if they wish to do so. They should: ✔Practice respiratory hygiene and wear a mask ✔Wash Open hands before and after touching the baby ✔Routinely clean and disinfect surfaces If a woman with COVID-19 is too unwell to breastfeed, SWIPE RIGHT ➡ for more advice from WHO! #coronavirus

A post shared by World Health Organization (@who) on

क्या संक्रमित मां से शिशु में फैल सकता है कोविड-19?

सीडीसी (सेंट्रल फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन) की एक रिपोर्ट में लिखा गया है कि अभी तक के मामलों में कोरोना वायरस से पीड़ित जिन महिलाओं ने शिशुओं को जन्म दिया है, उन बच्चों को कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं पाया गया था. साथ ही मां के दूध में भी ये वायरस नहीं पाया गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay