एडवांस्ड सर्च

नवजात की मालिश के लिए अपनाएं ये तेल

बच्चे की मालिश करना बहुत जरूरी है क्योंकि मालिश से ही बच्चे की त्वचा को पोषण मिलता है. पर कई बार इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति पैदा हो जाती है कि बच्चे के लिए कौन सा तेल सबसे बेहतर होगा.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: भूमिका राय]नई दिल्ली, 15 April 2016
नवजात की मालिश के लिए अपनाएं ये तेल बच्चे की मालिश करना है बहुत जरूरी

आपके हाथों की छुअन आपके बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद होती है. नवजात की मालिश, उसके शरीरिक विकास और तंदरुस्ती के लिए बहुत जरूरी है. मालिश करने से बच्चे की हड्ड‍ियां मजबूत बनती हैं. साथ ही मालिश के बाद बच्चों को नींद भी अच्छी आती है और वो एक्टिव रहते हैं.

बच्चे की मालिश करना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि इससे ही बच्चे की त्वचा को पोषण मिलता है. पर कई बार इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति पैदा हो जाती है कि बच्चे के लिए कौन सा तेल सबसे बेहतर होगा. यूं तो बाजार में कई कंपनियों के बेबी ऑयल मौजूद हैं लेकिन जरूरी नहीं की वो आपके बच्चे की त्वचा के लिए सही ही हों.

बच्चे की मालिश के लिए सही तेल का चुनाव करना बहुत जरूरी है. ऐसे में बेहतर रहेगा कि आप किसी भी तेल का चुनाव करने से पहले डॉक्टर से सलाह ले लें.

इसके अलावा ये कुछ ऐसे विकल्प हैं जिनसे मालिश करना भी सुरक्षित रहेगा.

नारियल तेल:
नारियल तेल का चुनाव करना एक बेहतर विकल्प है. ये तेल काफी हल्का होता है और त्वचा बहुत आसानी से इसे सोख भी लेती है. नारियल का तेल ठंडक देने का काम करता है. इससे बच्चे की त्वचा को पोषण तो मिलता है ही साथ ही उसकी त्वचा मुलायम भी बनी रहती है. नारियल के तेल में एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है. ऐसे में बच्चे की त्वचा के लिए ये बेहतर विकल्प है.

सरसों का तेल:
सरसों का तेल शरीर को गर्म रखने में मददगार होता है. पर सरसों का तेल बच्चे की त्वचा के लिहाज से ज्यादा भारी और गर्म हो सकता है. ऐसे में इसे किसी दूसरे हल्के तेल के साथ मिलाकर लगाना फायदेमंद रहेगा. इससे त्वचा तो चिकनी होती है साथ ही बच्चे को आराम भी मिलता है.

जैतून का तेल:
बच्चों के लिए जैतून का तेल बहुत फायदेमंद होता है. बच्चे की त्वचा को इस तेल से कोई नुकसान नहीं होता है. सिर्फ भारत में ही नहीं, विदेशों में भी इस तेल से मालिश करने का चलन है.

बादाम का तेल:
बादाम का तेल विटामिन ई के पोषण से भरपूर होता है. ये बच्चे की त्वचा को संपूर्ण सुरक्षा देने का काम करता है. बादाम तेल बच्चे को राहत देने का काम करता है जिससे उसे नींद अच्छी आती है.

कैस्टर ऑयल
कैस्टर ऑयल भी एक बेहतर विकल्प है लेकिन इसका इस्तेमाल नहाने से पहले ही करना सही रहेगा. रूखी-बेजान त्वचा के लिए ये बहुत फायदेमंद है. मालिश के लिए सालों से इस तेल का इस्तेमाल किया जाता रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay