एडवांस्ड सर्च

Advertisement

नोट बंद होने के बाद शगुन देने के ये हैं दिलचस्प तरीके

ब्लैक मनी को रोकने के लिए करेंसी चेंज का अचानक फैसला लोगों की दिक्कतें बढ़ा रहा है. दूसरी तरफ शादियों का सीजन भी आ गया है. अब शादी में शगुन कैसे दिया जाए अगर आप भी इसी दुविधा में हैं तो ऐसे मिलेगा उपाय...
नोट बंद होने के बाद शगुन देने के ये हैं दिलचस्प तरीके शादी में ऐसे दें शगुन
वंदना यादवनई दिल्‍ली, 18 November 2016

नोटबंदी के बाद से पूरे देश में लोग परेशानी का सामना कर रहे हैं और सबसे ज्यादा दिक्कत उन लोगों को आ रही है जिनके घर में शादी है या फिर जिनके नाते-रिश्तेदारी में शादी है.

शादियों में शगुन के रूप में पैसे देने का रिवाज सदियों से चला आ रहा है. दूल्हे को नेग देना हो या फिर दुल्हन की मुंह दिखाई हो, सालियों को जूते चुराने का शगुन देना हो या फिर ननद को नेग. इन सभी रस्मों के अलावा शादी में आने वाले मेहमान भी तो शगुन के तौर पर कैश देना ज्यादा पसंद करते हैं.

अब नोटबंदी की मारमारी में क्यों न कुछ ऐसा रास्ता निकाला जाए कि शगुन भी दे दिया जाए और कैश की किल्लत से भी बचा सा सके. आइए जानें, ऐसे ही कुछ नए आइडिया जो आपको शगुन की चिंता से छुट्टी दिला देंगे....

1. कैश की जगह दें चेक
अब जब चारो तरफ कैश का अकाल पड़ा है तो क्यों न चैक को इस्तेमाल कर लिया जाए. कैश की किल्लत से निपटने का ये सबसे अच्छा तरीका है और देखा जाए तो सबसे सेफ भी. कैश तो जितना हाथ में होगा खर्च हो जाता है लेकिन अगर आप चेक शगुन में देते हैं तो ये जरूरत के समय भी नए जोड़े की मदद कर सकता है.

2. नेग को कर दें paytm
paytm एक तरह से कैश ही होता है जो आपके वॉलेट में नहीं आपके मोबाइल में सेफ रहता है तो क्यों 501-1001 का शगुन लिफाफे की जगह paytm कर दिया जाए. इस जरूरत की घड़ी में यह जरूर उनके काम आएगा.

3. ऑनलाइन शगुन
अगर आप के किसी करीबी की शादी है तो क्यों न उनकी पसंद के किसी गिफ्ट को शगुन का रूप दे दिया जाए. ऑनलाइन आप उनके लिए शॉपिंग कर सकती हैं. ये आइडिया आपकी कैश की और उनके खर्चे दोनों की परेशानी को हल करने का बढ़ियां तरीका बन सकता है.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay