एडवांस्ड सर्च

ऐसे संभाल कर रखें शादी का महंगा लहंगा, हमेशा लगेगा नया

शादी के लहंगे के साथ दुल्हन का एक खास लगाव होता है और वो इसे बहुत संभाल कर रखती है. हालांकि समय के साथ-साथ लहंगे की चमक फीकी पड़ने लगती है इसलिए इसे बहुत संभाल कर रखने की जरूरत है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 24 June 2020
ऐसे संभाल कर रखें शादी का महंगा लहंगा, हमेशा लगेगा नया शादी के लहंगों को खास रखरखाव की जरूरत होती है

अपनी शादी को खास बनाने के लिए कोई भी दुल्हन लहंगों के साथ किसी तरह का समझौता नहीं करना चाहती है. इन लहंगों पर भारी काम किया जाता है, जिसकी वजह से ये बहुत महंगे भी होते हैं. शादी के लहंगे आगे कई त्यौहारों या फंक्शन पर भी काम आ सकते हैं लेकिन इसके लिए इनका सही रख-रखाव बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं किन तरीकों से आप अपने लहंगे की चमक बरकरार रख सकती हैं.

ड्राई क्लीन कराती रहें

शादी के लहंगे को समय-समय पर ड्राई क्लीन कराते रहना चाहिए. इससे लहंगे पर जमी धूल और गंदगी साफ हो जाती है. अपने लहंगें पर लगा लेबल ध्यान से पढ़ें. इससे आपको पता चल जाएगा कि किस केमिकल से आपका लहंगा खराब हो सकता है और इसकी जानकारी ड्राई क्लीनर को दें.

एम्ब्रॉयडरी वर्क ठीक कराएं

बैठने-उठने की वजह से कई बार लहंगे की एम्ब्रॉयडरी खराब हो जाती है. इसे सहेज कर रखने से पहले टेलर से इसकी एम्ब्रॉयडरी ठीक करवा लें. लहंगा पूरी तरह से सही रहेगा तो आगे भी पहनने में काम आएगा.

ये भी पढ़ें: भारत में पहली बार होगा डिजिटल फैशन वीक का आयोजन

लहंगे की फोल्डिंग पर दें ध्यान

लहंगे को मोड़ते समय बहुत ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि जरा सी लापरवाही लहंगे के वर्क को खराब कर सकती है. लहंगे को फोल्ड करते समय बीच में बटर पेपर जरूर लगाएं. इससे लहंगे का एम्ब्रॉयडरी वर्क खराब नहीं होता है.

लहंगे को नमी वाली जगह पर ना रखें

अपने लहंगे को थोड़ी हवादार जगह पर रखें क्योंकि नमी की वजह से आपके लहंगे में फंगस लग सकती है और वो खराब हो सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay