एडवांस्ड सर्च

कोरोना वायरस से बचना है तो ATM से पैसे निकालते समय रखें इन बातों का ध्यान

साफ-सफाई और सोशल डिस्टेंसिंग के अलावा और भी कई चीजें हैं, जिसका ध्यान रखना बहुत जरूरी है जैसे कि ATM से पैसे निकालते समय क्या सावधानियां बरतें.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 01 May 2020
कोरोना वायरस से बचना है तो ATM से पैसे निकालते समय रखें इन बातों का ध्यान ATM से पैसे निकालते समय भी रहें सावधान

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. फिलहाल इससे बचाव का एकमात्र तरीका सावधानी रखना ही है. कोरोना के कई मामले ऐसे भी आए हैं जो ATM से पैसे निकालने के दौरान फैल गए. ऐसे में ATM के इस्तेमाल के समय बहुत सावधान रहने की जरूरत है. आइए जानते हैं इन सावधानियों के बारे में.

पास में रखें सैनिटाइजर

घर से जब भी बाहर निकलें, अपने साथ सैनिटाइजर जरूर रखें. अगर आपने किसी भी सतह को छुआ है तो तुरंत सैनिटाइजर से हाथों को साफ करें.

अपनी बारी की प्रतीक्षा करें

ATM रूम में अगर कोई पहले से ही मौजूद है तो अंदर ना जाएं. जब तक वह व्यक्ति पैसे निकाल कर बाहर नहीं आ जाता, आप अपनी बारी की प्रतीक्षा करें.

वेट वाइप्स और टिश्यू रखें

अपने साथ वेट वाइप्स और टिश्यू लेकर ही घर से बाहर निकलें. ATM लाइन में खड़े रहते हुए अपने चेहरे, नाक और मुंह को छूने से बचें. लाइन में लोगों से एक मीटर की दूरी रखें.

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन: साथ मिलकर कर लें ये काम, मुश्किल वक्त बन जाएगा यादगार

सतह को ना छुएं

ATM चेम्बर में कुछ भी छूने से बचें. अगर गलती से किसी सतह को छू लिया है तो तुरंत वाइप्स और सैनिटाइजर से हाथ साफ करें क्योंकि वायरस किसी भी सतह पर हो सकता है.

किसी से हाथ ना मिलाएं

ATM लाइन में खड़े रहने के दौरान अगर कोई जान-पहचान का व्यक्ति मिल गया है तो उससे हाथ मिलाने के बजाय दूर से ही हेलो या नमस्ते करें.

छींक आने पर मुंह ढंकें

अगर आपको सर्दी- खांसी है तो बाहर बिल्कुल भी ना निकलें. अगर ATM में खड़े रहने के दौरान अचानक छींक आती है तो अपने मुंह को बाजू या टिश्यू से ढकें.

ATM के डस्टबिन में टिश्यू ना डालें

इस्तेमाल किए हुए टिश्यू और मास्क को ATM के डस्टबिन में बिल्कुल ना फेंकें. इससे दूसरों में संक्रमण फैल सकता है. टिश्यू को घर के बंद डस्टबिन में डालें.

डिजिटल पेमेंट करें

इस समय पूरी तरह से डिजिटल होना ही सही है. सारे पेमेंट और ट्रांजैक्शन ऑनलाइन ही करें. जितना हो सके कैश के लेन-देन से बचें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay