एडवांस्ड सर्च

Advertisement

अपने दोस्त से पैसे के बारे में आज ही पूछें ये 5 सवाल...

दोस्त जिंदगी में बहुत महत्व रखते हैं. परीक्षा में फेल हुए हो या फिर किसी ने दिल तोड़ा हो, हर कदम पर दोस्त का ही सहारा होता है. उन्हीं के आजमाए टिप्स को फॉलो करके आप अपने को कई परेशानियों से निकालने में कामयाब हो पाते है. तो क्यों न पैसे और निवेश के बारे में भी उनकी नसीहत ली जाए...
अपने दोस्त से पैसे के बारे में आज ही पूछें ये 5 सवाल... दोस्तों से लें मनी टिप्स
aajtak.in [Edited By: स्वाति गुप्ता]नई दिल्ली, 14 May 2016

रिलेशनशीप हो या फिर करियर, हर मामले में आपका खास दोस्त आपका साथ देता ही होगा. कई बार उनकी नसीहतों से आप इरिटेट होते होंगे, तो कई बार उन्हीं टिप्स पर चलकर आपको कई फायदे भी मिले होंगे.

लेकिन क्या आपके दोस्त पैसे और निवेश के मामले में भी आपको एडवाइज देते हैं? निश्चित रूप से कुछ ऐसे मनी टिप्स होंगे जो आप नहीं जानते होंगे लेकिन उन्हीं टिप्स को फॉलो करके आपका दोस्त आपसे बेहतर काम कर रहा होगा.

यह जानने के लिए कि क्या आपका दोस्त सच में पैसे का बेहतरीन इस्तेमाल कर रहा है, आज ही अपने दोस्त से ये सारे सवाल जरूर पूछें...

1) आपके दोस्त अपनी इनकम का कितना पर्सेंट बचत करते हैं. अगर वे सच में बचत करते हैं तो उन्होंने कितनी जल्दी बचत करना शुरू किया था?
: हम हमेशा नोटिस करते हैं कि हमारे दोस्त कितना खर्च करते हैं. आज तक हमने कितनी बार पूछा होगा कि आखिर वे बचाते कितना हैं? भले ही आपके दोस्त आपको अपनी सही इनकम न बताएं लेकिन वे अपनी बचत का पर्सेंटेज जरूर बता सकते हैं.

2) टैक्स बचाने के लिए आपके दोस्त कौन से तरीके अपनाते हैं?
: आपका दोस्त निश्चित रूप से टैक्स बचाने के लिए इंश्योरेंस और होम लोन से बेहतर स्कीमों जैसे ELSS टैक्स सेविंग फंड में निवेश करता होगा. इस सवाल का जवाब पूछें और अगर सही लगे तो पूरी जानकारी लेकर आप भी इन तरीकों को अपनाएं.

3) वे किस चीज में इन्वेस्ट करना पसंद करते हैं और क्यों?
:निवेश का तरीका पूरी तरह से निर्भर करता है कि आपके रिस्क लेने का लेवल क्या है यानी आप रिस्क लेने में विश्वास करते हैं या नहीं. आपको पूछना चाहिए कि वह फिक्स डिपॉजिट में निवेश करता है या बॉन्ड या फिर इक्विटी और म्यूचुअल फंड में.

4) उन्हें पैसे बनाने और बचाने के आइडियाज कहां से मिलते हैं?
:जब भी आपके दोस्त को कोई वित्तीय जानकारी हासिल करनी होती है तो वो कौन से तरीके अपनाता है. क्या वह कोई विशेष न्यूज पेपर या ब्लॉग पढ़ता है या फिर किसी एप से जानकारी हासिल करता है.

5) उन्हें किस वित्तीय संस्थान पर भरोसा हैं?
:जब बात पैसे की आती है तो भरोसा एक बड़ा मसला हो जाता है . इसीसे आपको अपने दोस्त से पूछना चाहिए कि आपके दोस्त अपने पैसे के लिए किस पर और क्यों विश्वास करते हैं.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay