एडवांस्ड सर्च

Advertisement

इस एक चीज से चमकाएं फर्श से लेकर फ्रिज तक

अगर आप घर की अलग-अलग चीजों को साफ करने के लिए अलग उत्पादों का इस्तेमाल करती हैं, तो अब अपनी यह आदत बदल दें, क्योंकि यहां हम आपको एक ऐसी घरेलू चीज के बारे में बता रहे हैं, जो फर्श से लेकर फ्रिज तक आपका घर चमका सकती है...
इस एक चीज से चमकाएं फर्श से लेकर फ्रिज तक सफाई
aajtak.in [Edited by: वंदना भारती]नई दिल्ली, 23 February 2017

क्या घर में सफाई के लिए अलग-अलग उत्पादों का इस्तेमाल करती हैं. फ्रिज और घर दरवाजों को चमकाने के लिए अलग लिक्व‍िड तो फर्श के लिए अलग.

पर हम आपके लिए यहां एक ऐसा घरेलु नुस्खा लेकर आए हैं, जिसके जरिये आप अपने घर का हर कोना और फ्रिज व घर के दरवाजे भी चमका सकती हैं...

अब प्याज काटते समय नहीं बहाने पड़ेंगे आंसू

जी हां, वो एक खास चीज है सिरका. सिरका केवल जायका बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्क‍ि नेचुरल क्लींजिंग सोल्यूशन के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है.

यहां जानिये घर की अलग-अलग चीजों को सिरका की मदद से कैसे साफ कर सकते हैं...

पुराने बर्तनों को नया बनाने का ये है आसान तरीका

फर्श और फ्रिज
यदि फ्रिज को सिरके के घोल से साफ करें तो फ्रिज से भोजन की दुर्गन्ध खत्म हो जाती है. सफेद सिरके को पानी में घोल लें और इससे फर्श और रसोई की आलमारियों को सफाई करें. पर ध्यान रखें कि यदि फर्श संगमरमर या ग्रेनाइट का हो तो इसे प्रयोग न करें.

कपड़ों के दाग
पसीने के खराब दागों को हटाने के लिए स्प्रे करने वाली बोतल से कपड़े को धुलने से पहले सिरका स्प्रे करें, दाग गायब हो जाएंगे. कपड़ों को मुलायम करने के लिए कपड़ों की आखिरी धुलाई से पहले मशीन में सफेद सिरका डालें. इससे साबुन के अंश तक भी हट जाएंगे.

रोटी से साफ करें जूते, टी बैग से मिटाएं बदबू!

नल साफ
बाथरूम और किचन के नलों पर अक्सर साबुन के निशान जमा हो जाते हैं. इन्हें हटाने के लिए 1 भाग नमक और 4 भाग सिरका मिलाकर गीले नलों को रब करें.

फफूंदी से बचाव
अपने शावर कर्टेन और शावर वॉल पर विनेगर स्प्रे करके शावर में फफूंदी लगने से बचाएं.

एक चुटकी नमक और नींबू से चमकाएं बाथरूम, जानें कैसे...

दरी के दाग
दरी पर अगर कुछ गिर जाए तो घबराएं नहीं इसके ऊपर पहले किसी कपड़े से गिरा हुआ लिक्विड सोखें और फिर इसके ऊपर आधा पानी सिरके का घोल स्प्रे करें. इसके बाद साफ कपड़े से रब करें और दरी बिल्कुल साफ.

किचन की इन पांच चीजों को हमेशा रखें साफ...

बदबू हटाएं
सिंक और डस्टपिन में से बदबू दूर करने के लिए सिंक में कम से कम 1 प्याला वाइट विनेगर डालें, 1 घंटे बाद उसको धोएंगे तो बदबू गायब.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay