एडवांस्ड सर्च

गजब के काम का है घर में रखा पुराना टूथब्रश, जानेंगे तो हैरान हो जाएंगे

ज्यादातर घरों में टूथब्रश जब पुराना हो जाता है तो उसे कूड़ेदान में फेंक दिया जाता है. पर कुछ ही लोगों को पता होगा कि बेकार हो चुके टूथब्रश के कई गजब के फायदे भी हैं. खासतौर पर रूप निखारने में तो इनका बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है.

Advertisement
aajtak.in
भूमिका राय नई दिल्ली, 29 December 2015
गजब के काम का है घर में रखा पुराना टूथब्रश, जानेंगे तो हैरान हो जाएंगे रूप निखारने के काम भी आता है पुराना टूथब्रश

जब आपके घर में कोई टूथब्रश पुराना या बेकार हो जाता है तो आप उसका क्या करती हैं? ज्यादातर घरों में टूथब्रश को कूड़ेदान में फेंक दिया जाता है. पर आपमें से कुछ को ही यह जानकारी होगी कि बेकार हो चुके टूथब्रश का इस्तेमाल आप रूप निखारने के लिए भी कर सकती हैं.

टूथब्रश खराब हो जाने के बाद आप उसका इस्तेमाल बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए कर सकती हैं. इसकी मदद से आप अपने बालों को भरा-भरा दिखा सकती हैं, पफ बना सकती हैं और तो और बालों को हाई-लाइट भी कर सकती हैं. यही नहीं, बेकार हो चुके टूथब्रश का कई तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. आप चाहें तो आई-ब्रोज की शेप सेट करने के लिए भी इसका उपयोग कर सकती हैं.

कई घरों में बेकार हो चुके टूथब्रश का इस्तेमाल गहनों को साफ करने के लिए भी किया जाता है. आप चाहें तो बेकार हो चुके टूथब्रश को इन तमाम तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं :

1. बालों को हाई-लाइट करने के लिए करें टूथब्रश का इस्तेमाल
अगर आपको बालों पर तरह-तरह के रंग लगाकर इनको हाई-लाइट करने का शौक है तो टूथब्रश से बेहतर शायद ही कोई उपकरण होगा. बालों को पूरी लंबाई में पकड़ कर रखें. इन्हें हल्के हाथ लेकिन मजबूती से खींचे रहें. ब्रश को कलर में डुबोकर ऊपर से नीचे की ओर लगाएं. इस तरह बालों को कलर करके आप पैसा और समय दोनों ही बचा सकती हैं.

2. नाखून के कोने में छिपी गंदगी को साफ करने के लिए
अगर आपके नाखून काफी बड़े हैं तो ये बेहद सामान्य बात है कि उनमें कुछ न कुछ गंदगी तो जमेगी ही. इस गंदगी को आप रोजाना नहाने के दौरान ही टूथब्रश की मदद से साफ कर सकती हैं. वरना इसी गंदगी को साफ कराने के लिए कई लोग ब्यूटी पार्लर में काफी रुपये खर्च करते हैं. टूथब्रश से नाखूनों के भीतर की सफाई करना इसलिए भी आसान होता है क्योंकि इसके ब्रि‍सल्स काफी मुलायम होते हैं और बारीक होने की वजह से अंदर से गंदगी साफ करने में कारगर होते हैं.

3. बालों को घना दिखाने के लिए भी करें ब्रश का इस्तेमाल
अगर आपको पफ बनाना अच्छा लगता है तो ब्रश का इस्तेमाल करना आपके इस शौक में चार-चांद लगा सकता है. आगे के बालों को उठाने और उनसे पफ बनाने के लिए ब्रश का इस्तेमाल करना बहुत ही अच्छा रहता है. इससे बालों में उछाल आता है और फिर ये देखने में काफी खूबसूरत नजर आते हैं.

4. घनी आईब्रोज के लिए
अगर आपको भी लगता है कि आपकी आईब्रोज कम घनी हैं तो आपके लिए टूथब्रश का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद हो सकता है. पुराने ब्रश में कैस्टर ऑयल लगाकर आईब्रोज पर हल्के-हल्के घुमाएं. आप चाहें तो आई-लैशेज के साथ भी इसी प्रक्रिया को दोहरा सकती हैं. ऐसा करने से एक ओर जहां पलकें लंबी और घनी होंगी, वहीं उन्हें पोषण भी मिलता रहेगा.

5. गहनों को साफ करने के लिए
अगर आपके बेशकीमती गहने गंदे हो गए हैं और आप उन्हें किसी दुकानदार के पास नहीं ले जाना चाहती हैं तो टूथब्रश का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. गहनों को हल्के गर्म पानी में कुछ देर के लिए भि‍गोएं. फिर इनको टूथब्रश से हल्के हाथों से साफ करें. ये नए जैसे चमक उठेंगे.

6. नेलपेंट छुड़ाने के लिए
नेलपेंट छुड़ाने के लिए भी आप टूथब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं. कई बार ऐसा होता है कि रंग, नाखून के भीतर चला जाता है या फिर किनारों पर लगा रह जाता है. ऐसे में टूथब्रश की मदद से कलर साफ करना ज्यादा आसान हो जाता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay