एडवांस्ड सर्च

गुलाब के पौधों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है ये प्राकृतिक खाद

अगर आप घर सजाने के शौकीन हैं तो गुलाब का कम से कम एक पौधा तो आपके घर जरूर होगा और इसमें खूब सारे फूल खिलते भी देखना चाहते होंगे. तो इसके लिए रसायनिक खाद की बजाय प्राकृतिक खाद का इस्तेामाल करें.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in [Edited by: भूमिका राय]नई दिल्ली, 18 September 2015
गुलाब के पौधों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है ये प्राकृतिक खाद गुलाब का पौधा

अगर आप घर सजाने के शौकीन हैं तो गुलाब का कम से कम एक पौधा तो आपके घर जरूर होगा और इसमें खूब सारे फूल खिलते भी देखना चाहते होंगे. तो इसके लिए रसायनिक खाद की बजाय प्राकृतिक खाद का इस्तेामाल करें. घर में मौजूद कुछ चीजें ही घर में खूबसूरत गुलाब महकाने के लिए काफी हैं. जानिए इस बारे में -

1. अगर आपके पास कॉफी सीड्स हैं तो इनको दरदरा पीसकर गुलाब के पौधों के लिए खाद के रूप में इस्तेमाल करें. इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम, नाइट्रोजन और दूसरे जरूरी तत्व मौजूद होते हैं जो पौधों को बढ़ने में मदद करते हैं.

2. सफेद सिरके का इस्तेमाल आप मिट्टी की अम्लीयता को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं. गुलाब के पौधे के विकास के लिए अम्लीय मृदा काफी अच्छी होती है. हालांकि सिर्फ केवल सिरके का इस्तेमाल करना खतरनाक हो सकता है. इसके साथ ही दूसरे पोषक तत्वों को भी खाद में शामिल करें.

3. जिस तरह केला हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है, उसी तरह केले का छिलका गुलाब के पौधों के लिए. इसमें पोटैशियम की पर्याप्त मात्रा होती है. केले के छिलकों को मिट्टी में कुछ नीचे दबा दीजिए. इससे पौधों की ग्रोथ अच्छी होगी और फूल भी खूबसूरत आएंगे.

4. अगर आपके घर में अक्वेरियम है तो सप्ताह में एकबार तो उसका पानी चेंज करते ही होंगे. इस पानी को फेंकने की बजाय गुलाब के गमलों में डाल देने से पौधे व फूल अच्छे रहते हैं.

5. गुलाब के पौधों को कैल्शियम की भी भरपूर आवश्यकता होती है जो अंडे के छिलकों में मिलता है. तो अंडे के छिलकों को कूड़े में फेंकने से बेहतर है कि इनका चूरा बनाकर मिट्टी में मिला दें. यह गुलाब के पौधों के लिए बेहतर खाद साबित होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay