एडवांस्ड सर्च

इन उपायों से गर्मियों में भी ठंडा बना रहेगा आपका घर

गर्मियों में सबसे जरूरी है कि आपके घर का तापमान सामान्य रहे. कई घरों में लोग 24 घंटे एसी चलाकर रखते हैं लेकिन न तो ये जेब के लिए अच्छा है और न ही सेहत के लिए. हर समय एसी में रहने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

Advertisement
aajtak.in
भूमिका राय नई दिल्ली, 14 June 2016
इन उपायों से गर्मियों में भी ठंडा बना रहेगा आपका घर घर को ठंडा रखने के लिए अपनाएं ये उपाय

गर्म‍ियां आ चुकी हैं और गर्मी का नाम सुनते ही सूरज की तपिश, पसीना और बेचैन रातों का ख्याल आ जाता है. तो क्या आप इस बार भी गर्मियां पूरी रात जगकर और पसीना पोंछते हुए बिताना चाहते हैं? घड़ी-घड़ी नहाना, आइसक्रीम खाना, बर्फ रगड़ना और 24 घंटे एसी में बैठे रहना इसका समाधान नहीं है.

गर्मियों में सबसे जरूरी है कि आपके घर का तापमान सामान्य रहे. कई घरों में लोग 24 घंटे एसी चलाकर रखते हैं लेकिन न तो ये जेब के लिए अच्छा है और न ही सेहत के लिए. हर समय एसी में रहने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है. साथ ही स्क‍िन भी ड्रार्इ हो जाती है. ऐसे में आप चाहें तो इन उपायों को अपनाकर अपने घर को नेचुरल तरीके से ठंडा रख सकती हैं.

1. घर में वेंटिलेशन की सही व्यवस्था करके आप अपने घर को ठंडा रख सकती हैं.

2. शाम होते ही खिड़की और दरवाजे खोल दीजिए. इससे घर के भीतर की गर्म हवा बाहर निकल जाएगी और घर ठंडा रहेगा.

3. गर्मियों में हल्के रंग के पर्दों और बेड-शीट का ही इस्तेमाल करें. कॉटन के बेडशीट और पिलो कवर का इस्तेमाल करें. गर्मियों के लिहाज से कॉटन सबसे बेहतरीन फैब्रिक है.

4. अगर आपके घर के सामने खाली जमीन है तो पौधे लगाएं. अगर नहीं है तो आप अपनी बालकनी में भी कुछ गमले रख सकती हैं. इससे घर को तो एक नया लुक मिलेगा ही, ठंडक भी बनी रहेगी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay