एडवांस्ड सर्च

घर में इन चीजों से रहें सावधान, जानें कहां छिपा हो सकता है कोरोना

क्या आप जानते हैं आपके घर में भी ऐसी कई जगह हैं जहां कोरोना वायरस बड़े आराम से छिपकर बैठ सकता है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 08 April 2020
घर में इन चीजों से रहें सावधान, जानें कहां छिपा हो सकता है कोरोना इंसान के बाल से करीब 900 गुना बारीक है कोरोना वायरस

कोरोना वायरस के डर से लोगों को घर में क्वारनटीन रहने की सलाह दी जा रही है. कोरोना वायरस से संक्रमित होने का खतरा बाहर सबसे ज्यादा है. लेकिन क्या आप जानते हैं आपके घर में भी ऐसी कई जगह हैं जहां कोरोना वायरस बड़े आराम से छिपकर बैठ सकता है.

लॉन्ड्रीहीप की सीईओ देयान दिमित्रोव ने का कहना है कि हमारे घर में वायरस के लिए कई खुफिया जगह होती हैं. इंसान के बाल से करीब 900 गुना बारीक ये वायरस कहीं भी छिपकर बैठ सकता है.

1. देयान का मुताबिक रोजाना इस्तेमाल में आने वाला तौलिया (टॉवल)आपके लिए बड़ा खतरा हो सकता है. चेहरा-हाथ-पैर या बदन पोंछने वाले तौलिये में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया और वायरस होते हैं.

2. किचन या दूसरी जगहों पर काम करते वक्त हाथों में ग्लव्स पहनना अच्छी बात है. लेकिन ये ग्लव्स भी बैक्टीरिया और वायरस का घर बन सकते हैं. इनका इस्तेमाल होने के बाद इन्हें गर्म पानी या विनेगर की मदद से जरूर धोना चाहिए.

3. जिन तकियों पर सिर रखकर आप हर रात चैन की नींद लेते हैं, उनके कवर भी असुरक्षित हैं. इनमें की बैक्टीरिया और वायरस छिपे हो सकते हैं. इसलिए इन्हें नियमित रूप से बदलते रहिए.

4. घर के अंदर पायदान, कालीन या मैट भी संक्रमण फैलने की वजह बन सकते हैं. इसलिए इनकी भी बारीकी से सफाई होनी जरूरी है.

5. जिन कपड़ों को आप रोजाना पहनकर बाहर जाते हैं या घर में भी रहते हैं उनमें भी वायरस छिपा हो सकता है. इसलिए इन्हें वॉशिंग मशीन में अच्छे से धोएं.

5. टेलीविजन या एयरकंडीशनर के रिमोट पर दिनभर न जाने कितने ही लोगों के हाथ लगते हैं. इनमें भी कई तरह के किटाणु छिपे रहते हैं. इसलिए इन्हें रोजाना सैनिटाइज करना चाहिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay