एडवांस्ड सर्च

पीरियड्स में वर्कआउट को लेकर हैं कन्फ्यूज? काम आएंगी ये बातें

अपनी एक्सरसाइज को पीरियड्स के दिनों के हिसाब से प्लान करें.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 15 September 2019
पीरियड्स में वर्कआउट को लेकर हैं कन्फ्यूज? काम आएंगी ये बातें डॉक्टर्स की मानें तो आप इस समय आप लाइट वर्कआउट कर सकती हैं

पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हॉर्मोनल बदलाव होते हैं. कुछ महिलाओं को इन दिनों में तेज दर्द सहना पड़ता है तो कुछ के लिए ये सामान्य होता है.

पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज को लेकर महिलाएं अक्सर कन्फ्यूज रहती हैं. एक तरफ पेट में दर्द तो दूसरी तरफ वर्कआउट गैप को लेकर उलझन. आइए जानते हैं आप दर्द में भी खुद कैसे रख सकती हैं फिट.

लाइट वर्कआउट ही ठीक

कुछ लोगों को मानना है कि इस दौरान वर्कआउट करने से ब्लीडिंग ज्यादा होने लगती है. लेकिन डॉक्टर्स की मानें तो आप इस समय आप लाइट वर्कआउट कर सकती हैं. बस अपनी एक्सरसाइज को पीरियड्स के दिनों के हिसाब से प्लान कर लें. जैसे शुरुआती दिनों में स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज से बचें.

पीरियड्स के दौरान योग करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इससे दर्द सहने की क्षमता बढ़ेगी और आप तरोताजा भी महसूस करेंगी. शीर्षासन, सर्वांगासान, कपालभाति जैसे आसन न करें.

प्राणायाम से मिलेगा लाभ

पीरियड्स में प्राणायाम आपके लिए फायदेमंद रहेगा. अनुलोम विलोम करने से आप खुद को हल्का और एकाग्र महसूस करेंगी. हल्के-फुल्के आसन करने से आप खुद को फिट तो रखेंगी ही साथ ही आपका रुटीन भी बना रहेगा.

पीरियड्स शुरू होने से पहले और इस दौरान मूड स्विंग आम बात है. शुरू के एक-दो दिन एकांत में बैठकर मेडिटेशन करने से आपका मूड अच्छा रहेगा. अगर आपका मूड एक्सरसाइज या योग से ब्रेक लेने का है तो इस दौरान बस आराम ही करें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay