एडवांस्ड सर्च

वजन कम करने में मदद करती हैं ये 3 तरह की 'चीज'

आजकल हर दूसरा व्यक्ति बढ़ते मोटापे से परेशान है. मोटापे से पीड़ुत व्यक्ति अपना वजन कम करने के लिए कभी महंगी दवाइयों का सहारा लेते हैं तो कभी घंटों जिम में कसरत करते हैं.बावजूद इसके उसे मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता है. क्या आप जानते हैं इसकी क्या वजह है? इसका कारण है आपका पसंदीदा  अनहेल्दी फूड. अगर आप अपना वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो आज से ही अपनी डाइट में इस खास चीज को शामिल कर लें.

Advertisement
aajtak.in [Edited By-पुष्पा मौर्य] 12 March 2019
वजन कम करने में मदद करती हैं ये 3 तरह की 'चीज' cheese

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास समय की कमी है. इसकी वजह से वो अपने खाने पीने पर अच्छी तरह ध्यान नही दे पाते हैं. भूख लगने पर लोग जंक फूड की तरफ आकर्षित होते हैं, जिसकी वजह से वो मोटापे का शिकार बन जाते हैं. माना जाता है कि जंक फूड में मौजूद चीज आपके वजन को बढ़ाने का काम करती है, जो काफी जद्दोजहद के बाद भी कम नहीं होता है.

बता दें, वजन कम करने के लिए चीज (Cheese) बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है. इसमें मौजूद हाई कैल्शियम आपके शरीर के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. पनीर में मौजूद प्रोटीन और फास्फोरस व्यक्ति की पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाए रखने का काम करता है. हालांकि, वजन कम करने के लिए आप हर तरह की चीज का सेवन नहीं कर सकते हैं. वजन कम करने के लिए खाते समय ऐसी चीज (Cheese) का चुनाव करें जो नुट्रिएंट्स से भरपूर हो, लेकिन उसमें फैट की मात्रा कम हो.

आइए जानते हैं ऐसी 3 तरह की चीज जो आपके वजन को बढ़ने नहीं देंगी-

कॉटेज चीज- जो लोग स्लिम होने का सपना देख रहे हैं उन लोगों के लिए कॉटेज चीज एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. इस चीज में 50 फीसदी प्रोटीन पाया जाता है. बता दें, कॉटेज चीज से भरे एक कप पनीर में लगभग 163 कैलोरी मौजूद होती हैं.  

पारमेसान चीज- अगर आप वजन कम करने के साथ जीभ का स्वाद भी बनाए रखना चाहते हैं तो पारमेसान चीज का सेवन करें. इसमें  कई तरह के प्रोटीन, कैल्शियम और मिनरल्स पाए जाते हैं. बता दें, 1 चम्मच पारमेसान चीज में लगभग 21 कैलोरी मौजूद होती हैं. आप अपनी पसंद के मुताबिक इसे सलाद या सूप बनाते समय इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

फेटा चीज- फेटा चीज भेड़ या बकरी के दूध से बनाई जाती है. इसमें अधिक मात्रा में सोडियम मौजूद होता है, इसलिए आप अगर इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपको अधिक मात्रा में पानी का सेवन भी करना चाहिए. फेटा पनीर में काफी कम कैलोरी होती है, इसलिए यह वजन घटाने में मददगार होती है. 28 ग्राम फेटा चीज में लगभग 75 कैलोरी मौजूद होती है.

पाएं आजतक की ताज़ा खबरें! news लिखकर 52424 पर SMS करें. एयरटेल, वोडाफ़ोन और आइडिया यूज़र्स. शर्तें लागू
Advertisement
पाएं आजतक की ताज़ा खबरें! news लिखकर 52424 पर SMS करें. एयरटेल, वोडाफ़ोन और आइडिया यूज़र्स. शर्तें लागू
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay