एडवांस्ड सर्च

सर्दी में शरीर को नहीं मिल रहा विटामिन-डी? ये जादुई रेसिपी करेंगी काम

हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 70 फीसदी लोगों में विडामिन-डी की कमी है. इनमें से ज्यादा आबादी महिलाओं की ही है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in 13 November 2019
सर्दी में शरीर को नहीं मिल रहा विटामिन-डी? ये जादुई रेसिपी करेंगी काम प्रतीकात्मक तस्वीर

सहेतमंद रहने के लिए शरीर को सभी जरूरी विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है. भोजन से मिलने वाले इन सभी पोषक तत्वों के बावजूद सर्दियों में शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन-डी नहीं मिल पाता. इस मौसम में लोगो के शरीर में विटामिन-डी की सबसे ज्यादा कमी होती है.

हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 70 फीसदी लोगों में विडामिन-डी की कमी है. इनमें से ज्यादा आबादी महिलाओं की ही है. आइए आपको बताते हैं सर्दियों में खाने की कौन सी चीजें शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं.

1. क्या आपने कभी टैंगो टुना सैंडविच के बारे में सुना है. यह सैंडविच शरीर में विटामिन-डी की कमी को आसानी से पूरा कर सकता है. इसे बनाने के लिए आटे की ब्रेड में लाल प्याज, खीरा, अंकुरित दाल और सेब का इस्तेमाल किया जाता है.

2. चिकन में अगर कई तरह की चीजें मिलाकर उसका सलाद बनाया जाए तो इससे भी विटामिन-डी की कमी पूरी हो सकती है. इसके लिए आपको बॉइल चिकन में मशरूम, हरी सरसों, तिल के बीज और बॉयल्ड एग मिलाकर सलाद बनाना होगा.

3. कई लोग बॉइल एग का येलो पार्ट अलग कर उसे खाते हैं. अंडे के इस हिस्से को यॉक कहा जाता है. शायद आपको पता नहीं, अंडे के इस भाग में हेल्दी फैट और कार्ब्स होता है. विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए काली और हरी बीन्स के साथ इसका सेवन कीजिए.

4. शरीर में विटामिन-डी की कमी को पूरा करने के लिए एवोकैडो को अच्छा फल माना जाता है. एवोकैडो में मौजूद हेल्दी फैट शरीर के लिए लाभदायक है. आप चाहें तो रोजाना ब्रेकफास्ट में इसका ग्रेन ब्रेड के साथ सैंडविच बनाकर भी खा सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay