एडवांस्ड सर्च

रमजान: इफ्तार में क्यों खाया जाता है खजूर, जानें- महत्व और पांच बड़े फायदे

धार्मिक के साथ खजूर का वैज्ञानिक महत्व भी है. खजूर खाने से सेहत को भी कई फायदे होते हैं. आइए जानते हैं खजूर सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: नेहा]नई दिल्ली, 11 May 2019
रमजान: इफ्तार में क्यों खाया जाता है खजूर, जानें- महत्व और पांच बड़े फायदे प्रतीकात्मक फोटो

रमजान का महीना हर मुसलमान कि जिंदगी में बहुत मायने रखता है. रमजान के महीने में रोजा नमाज के साथ खजूर का भी बहुत महत्व है. इस्लाम धर्म के लोगों की मान्यता है कि पैगंबर मोहम्मद अपना रोजा खजूर से ही खोला करते थे. इस्लामिक किताबों में भी इस बात का जिक्र किया गया है. खजूर के बारे में पैगंबर मोहम्मद ने फरमाया, 'आप में से जो लोग रोजा रखते हैं वो अपना रोजा खजूर से ही खोलें. अगर खजूर ना हो तो पानी से भी खोल सकते हैं.'

कुरआन में भी कई बार खजूर का जिक्र किया गया है. यही वजह है दुनियाभर के मुसलमान खजूर खाकर ही अपना रोजा खोलते हैं. कई जगह रमजान का महीना शुरू होने की खुशी में लोग एक दूसर को उपहार के रूप में खजूर भी देते हैं. लेकिन धार्मिक के साथ खजूर का वैज्ञानिक महत्व भी है. खजूर खाने से सेहत को भी कई फायदे होते हैं. आइए जानते हैं खजूर सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है-

1. रोजे के दौरान दिनभर भूखा प्यासा रहने से कई लोगों को सिर दर्द, थकान, चक्कर आने लगते हैं. वहीं कुछ लोगों को लो ब्लड प्रेशर और डीहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है. ऐसे में खजूर खाकर रोजा खोलना सबसे बेस्ट ऑप्शन है. खजूर में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज पाया जाता है. इफ्तार और सहरी में दो से चार खजूर खाने से भी शरीर को तुरंत ही एनर्जी मिलती है.

2. खजूर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसके सेवन से डाइजेशन बेहतर होता है. साथ ही एसिडिटी की समस्या भी दूर होती है. खजूर से रोजा खोलने से एसिडिटी से राहत मिलती है.

3. खजूर में कैल्शयिम, मैगनीज और कॉपर की भी भरपूर मात्रा होती है. इसके सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है.

4. खजूर में पोटैशियम और थोड़ी मात्रा में सोडियम मौजूद होता है. ये दोनों शरीर के नर्वस सिस्टम के फंक्शन को बेहतर करते हैं. इसके अलावा पोटैशियम कोलेस्ट्रोल भी कम करता है, जिससे दिल की बीमारी और स्ट्रोक का खतरा कम होता है.

5. खजूर में मौजूद मैग्नीशियम और पोटैशियम ब्लड प्रेशर को बड़ने से रोकते हैं. इफ्तार के समय 2-3 खजूर का सेवन ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay