एडवांस्ड सर्च

बेली फैट कम करना है तो 60 सेकेंड करें ये एक्सरसाइज

बेली फैट कम करने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज असरदार मानी जाती है लेकिन इसे कितनी देर तक और कैसे करना चाहिए?

Advertisement
aajtak.in [Edited By: प्रज्ञा]नई दिल्ली, 31 January 2019
बेली फैट कम करना है तो 60 सेकेंड करें ये एक्सरसाइज पेट का फैट कम करना है तो करें प्लैंक

बेली फैट कम करना कोई आसान काम नहीं है. अधिकतर लोगों के शरीर में सबसे ज्यादा फैट पेट पर ही जमा होता है लेकिन लाख कोशिशें करने के बावजूद भी तोंद कम नहीं होती है. बेली फैट कम करने के लिए कई एक्सरसाइज हैं, इन्हीं एक्सरसाइज में से एक एक्सरसाइज है- प्लैंक.

प्लैंक कैलोरी बर्न करने के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज है. प्लैंक की पोजिशन में कई सारी मांसपेशियां एक साथ ऐक्टिव होती हैं जिससे पूरे शरीर को फायदा होता है. फ्लैट टमी के अलावा इस एक्सरसाइज से आपके शरीर का पोस्चर भी सुधरता है. प्लैंक भले ही आपको देखने में आसान लगे लेकिन इसे करना थोड़ा सा मुश्किल है. इस एक्सरसाइज में सबसे ज्यादा जरूरत संतुलन की होती है. जितने ज्यादा समय के लिए आप प्लैंक पोजिशन में खुद को रख सकते हैं, उतना ही आपकी सेहत के लिए अच्छा है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप 60 सेकेंड तक प्लैंक 3 बार करते हैं तो इससे बेली फैट कम करने में मदद मिलती है.

View this post on Instagram

🧘🏻‍♀️#yoga #yogapose #yogaeverydamnday #yogathailand #yogainspiration #yogalife #yogachallenge #yogalove #yogagirl #yogagram #yogaflow #yogaeverywhere #yogaeveryday #yogaphotography #yogatime #yogapractice #yogafun #yogamom #yogadaily #yogalifestyle #yogalover #yogajourney #yogaaddict #yogarayong #signinyoga #yogastudio #yogateacher #inversion #plank

A post shared by Sign.Pitcha Yoga (@sign.pitcha) on

फिजिकल ट्रेनर्स के मुताबिक, 60 सेकेंड तक प्लैंक होल्ड करने से आपको बेहतर रिजल्ट मिलेंगे. शुरुआत में आपके लिए 60 सेकेंड तक प्लैंक करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन धीरे-धीरे अभ्यास के साथ आप इस एक्सरसाइज को कर सकेंगे.

एक बात ध्यान में रखें कि प्लैंक की पोजिशन सही रखें. सिर से लेकर पैर तक, आपका शरीर एक सीधी रेखा में होना चाहिए. थोड़ा सा ऊपर या नीचे रहने से प्लैंक असरदार साबित नहीं होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay