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Nutrition Week: 70% लोगों में विटामिन-डी की कमी, ये लक्षण आप में तो नहीं?

NutritionWeek सेहतमंद रहने के लिए शरीर को कई प्रकार के विटामिन की जरूरत होती है. हाल ही में हुए एक शोध के मुताबिक भारत में 70 फीसदी लोगों में विडामिन-डी की कमी है.

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aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 05 September 2019
Nutrition Week: 70% लोगों में विटामिन-डी की कमी, ये लक्षण आप में तो नहीं? प्रतिकात्मक तस्वीर

NutritionWeek हर साल 1 सितंबर से 7 सितंबर तक नेशनल न्यूट्रीशन वीक मनाया जाता है. इस एक सप्ताह न्यूट्रीशन यानी पोषण तत्वों के महत्व पर जोर दिया जाता है, जिसे आमतौर पर लोग अनदेखा कर देते हैं. सेहतमंद रहने के लिए शरीर को कई प्रकार के विटामिन की जरूरत होती है. हाल ही में हुए एक शोध के मुताबिक भारत में 70 फीसदी लोगों में विडामिन-डी की कमी है. चौंकाने वाली बात ये है कि इनमें ज्यादातर गर्भवती महिलाएं शामिल हैं. इन 5 लक्षणों से आप भी जान सकते हैं कि क्या आप में विटामिन डी की कमी है?

थकान

यह एक ऐसा लक्षण है जिसे आमतौर पर लोग नजरअंदाज कर देते हैं. ज्यादातर लोग समझते हैं कि ऑफिस या घर में ज्यादा काम की वजह से थकान होने लगती है. पर जरूरत से ज्यादा थकान विटामिन डी की कमी से भी हो सकती है. विटामिन डी की कमी से ब्लड प्रेशर कम हो जाता है जिससे बहुत थकान महसूस होती है.

बालों का झड़ना

विडामिन डी की कमी से बहुत लोगों को बाल झड़ने की समस्या हो जाती है. हालांकि महिलाओं में ये समस्या आम है. मगर विटामिन डी की कमी से पुरुषों में भी ये समस्या हो सकती है.

हड्डियों की कमजोरी

विडामिन डी की कमी आपकी हड्डियों को प्रभावित करती है. विडामिन डी शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है, जिससे हड्डियां मजबूत होने लगती हैं. बच्चों के अलावा उम्रदराज लोगों को इसकी शिकायत बहुत ज्यादा होती है.

घाव का देर से भरना

अगर आपके शरीर के घाव भरने में ज्यादा समय लग रहा है तो समझ लें कि आप विडामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं. विडामिन डी की कमी नई त्वचा को बनाने में बाधा डालती है.

मांसपेशियों में दर्द

विटामिन डी के स्तर में कमी रक्त कोशिकाओं की कमी से भी जुड़ी हो सकती है. अगर आपकी मांसपेशियों में बहुत दर्द रहता है तो हो सकता है कि इसकी वजह विटामिन डी की कमी हो.

क्या है उपचार

अगर आपमें विटामिन डी की कमी है, तो इस समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है. अपने आहार में विटामिन डी से भरपूर भोजन की मात्रा बढ़ाएं। वसायुक्त मछली, जैसे ट्यूना और सैल्मन, अंडे की जर्दी और डेयरी उत्पाद जैसे पनीर आदि को शामिल करें. सोया दूध भी विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत है.

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