एडवांस्ड सर्च

सेहत पसंद है तो खाने के बाद बिल्कुल भी ना करें ये काम

सेहतमंद रहने के लिए खाने के फौरन बाद ये काम करने से बचें...

Advertisement
aajtak.in
प्रज्ञा बाजपेयी नई दिल्ली, 03 January 2018
सेहत पसंद है तो खाने के बाद बिल्कुल भी ना करें ये काम Representational Photo

लोगों में तेजी से बढ़ते हुए मोटापे को देखते हुए हेल्थ एक्सपर्ट खाने में हेल्दी चीजों के सेवन की सलाह देते हैं. लेकिन मोटापे से बचने के लिए और स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल का होना भी बहुत जरूरी है. खासकर वो काम जिससे हमारे पेट और पाचन तंत्र की सेहत सीधे तौर पर जुड़ी है. कुछ काम खाने के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए. इससे हमारी शारीरिक और मानसिक सेहत प्रभावित होती है. हम आपको कुछ ऐसी ही चीजें बता रहे हैं, जिन्हें खाने के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए.

खाने के तुरंत बाद पानी ना पीएं

खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. इससे पाचन क्रिया धीमी हो जाती है और एसिडिटी, पेट में सूजन आदि की समस्या होने लगती है.

खाने के तुरंत बाद सोए नहीं

खाने के तुरंत बाद सोने से भी डायजेशन धीमा हो जाता है और खाना पचने में काफी वक्त लग जाता है. इसकी वजह से कई लोगों को सुबह-सुबह गैस की समस्या रहती है और कुछ लोगों को कॉन्स्ट‍िपेशन भी रहता है. खाने के दो घंटे बाद ही सोएं. खाने के तुरंत बाद सोने से मोटापा बढ़ने का भी खतरा रहता है.

चॉकलेट खाना तो दूर देखने के लिए तरस जाएंगे लोग, ये है वजह

खाने के बाद चाय ना पीएं

खाने के तुरंत बाद चाय ना पिएं. इसकी वजह से पेट में जलन, सूजन आदि हो सकती है. इसकी वजह से पेट में अल्सर भी हो सकता है. इसलिए चाय और खाने के बीच कम से कम दो घंटे का फासला होना ही चाहिए.

फल ना खाएं

खाने के तुरंत बाद फल खाने से पाचन क्रिया का तालमेल बिगड़ जाता है. खाना पचने की बजाय सड़ना शुरू हो जाता है. इसलिए खाने के एक घंटे बाद ही फल खाएं.

धूम्रपान ना करें

अगर आप धूम्रपान करते हैं तो खाने के तुरंत बाद ना करें. क्योंकि खाने के तरंत बाद धूम्रपान करने से उसका असर 10 गुना ज्यादा होता है. ये आपको दिल और सांस की बीमारी की चपेट में ले सकता है.

 सिर्फ सेहत ही नहीं खूबसूरती के लिए भी फायदेमंद है सरसों का तेल

नहाना नहीं चाहिए

खाना खाने के तुरंत बाद नहाने से बचना चाहिए. खाना खाने के बाद पाचन क्रिया शुरू हो जाती है. ऐसे में पूरा शरीर अपनी ऊर्जा खाने को पचाने में लगा देती है. लेकिन खाने के तुरंत बाद नहाने से पाचन क्रिया गड़बड़ा जाती है. शरीर ठंडा हो जाता है और पाचन क्रिया के लिए जिस ऊर्जा की जरूरत होती है वह दोबारा उसे संचित करनी पड़ जाती है. इसकी वजह से एसिडिटी और पेट में सूजन आदि होना शुरू हो जाता है. खाने के आधे घंटे बाद ही नहाना चाहिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay