एडवांस्ड सर्च

हर तरह से फायदेमंद, PM मोदी के बताए ये 5 आसन आ सकते हैं आपके काम

अक्सर महिलाओं पर उनके परिवार की सेहत बनाए रखने की बड़ी जिम्मेदारी होती है. महिलाएं घर में मौजूद सदस्यों की सेहत का तो ध्यान रखती हैं लेकिन ऐसा करते समय वो खुद अपनी सेहत के प्रति लापरवाह हो जाती हैं. मोदी के ये 5 वीडियो न सिर्फ महिलाओं को वजन घटाने में उनकी मदद करेंगे बल्कि उन्हें फिट भी रखेंगे.     

Advertisement
aajtak.in [Edited by: मंजू ममगाईं]नई दिल्ली, 17 June 2019
हर तरह से फायदेमंद, PM मोदी के बताए ये 5 आसन आ सकते हैं आपके काम प्रतीकात्मक फोटो (Pixabay Image)

अक्सर महिलाओं पर उनके परिवार की सेहत बनाए रखने की बड़ी जिम्मेदारी होती है. महिलाएं घर में मौजूद सदस्यों की सेहत का तो ध्यान रखती हैं लेकिन ऐसा करते समय वो खुद अपनी सेहत के प्रति लापरवाह हो जाती हैं.

हर साल की तरह इस साल भी दुनियाभर में 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाएगा. ऐसे में पीएम मोदी ने ट्विटर पर योग करते हुए कुछ एनीमेशन वीडियो पोस्‍ट किए हैं. मोदी के ये 5 वीडियो न सिर्फ महिलाओं को वजन घटाने में उनकी मदद करेंगे बल्कि उन्हें फिट भी रखेंगे.      

ताड़ासन-

इस आसन को करने से महिलाओं को शरीर में खिंचाव महसूस होता है. जिससे बॉडी का पॉश्‍चर बेहतर बनता है और घुटने और एडियां मजबूत बनती हैं. जिन लोगों को चक्‍कर आते हो या नसों में सूजन की समस्‍या हो तो वो लोग इस आसन को करने से बचें.

वक्रासन-

 वक्रासन करने से व्यक्ति का लीवर, किडनी और पेनक्रियाज स्वस्थ रहता है. इसे नियमित रूप से करने से स्पाइनल कार्ड मजबूत होती है और हर्निया के रोगियों को भी फायदा मिलता है.

भद्रासन-

 भद्रासन शरीर को दृढ़ और मस्तिष्क को स्थिर करता है. इस आसन का नियमित अभ्यास मन की एकाग्रता बढ़ाकर यादाश्त अच्छी करता है. भद्रासन करने से फेफड़ों में मजबूती आती है और व्यक्ति को अपनी सांस पर कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

त्रिकोणासन-

यह आसन कमर की मांसपेशियों को मजबूत बनाकर  कंधे, छाती और रीढ़ की हड्डियों को मजबूत बनाता है. यह आसान उन लोगों को बिल्कुल नहीं करना चाहिए जिन्हें गर्दन, पीठ में कोई चोट लगी हो या फिर ऐसे लोग जो स्लिप डिस्‍क की समस्‍या से जुझ रहे हैं.

उष्ट्रासन-

 इस आसन का नियमित अभ्यास करने से पीठ, कंधे मजबूत बनते हैं और शरीर में लचीलापन आता है. इस आसन को अच्छी तरह से करने पर डाइजेशन ठीक होता है और पीठ के निचले हिस्से के दर्द से भी छुटकारा मिलता है. यह आसन महिलाओं की पीरियड्स से जुड़ी कई दिक्कतों को भी दूर करता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay