एडवांस्ड सर्च

बाजार में बिकने वाले ये रंग न कर दें आपकी होली बदरंग

क्या आप जानते हैं बाजार में बिकने वाले रंग आपके लिए खतरनाक हो सकते हैं? रंगों के इस त्योहार में शुद्धता के नाम पर ज्यादातर दुकानदार केमिकल का इस्तेमाल करते हैं.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: भूमिका राय]नई दिल्ली, 23 March 2016
बाजार में बिकने वाले ये रंग न कर दें आपकी होली बदरंग रंग होली को न कर दें बदरंग

रंगों के त्योहार होली के लिए बाजार सज चुके हैं. आपने भी अपनी तैयारी कर ही ली होगी. घर में एक से एक पकवान बन रहे होंगे. घर के हर कोने को सजाया जा रहा होगा पर क्या आपने रंग और गुलाल खरीद लिए है? अगर अभी तक आपने रंग-गुलाल नहीं खरीदे हैं तो ये खबर आपको सतर्क करने के लिए ही है.

बाजार में तरह-तरह के रंग देखकर आपका मन ललच उठता होगा. लाल लें या पीला...हरा अच्छा लगेगा या फिर नीला...पर क्या आप जानते हैं बाजार में बिकने वाले रंग आपके लिए खतरनाक हो सकते हैं? रंगों के इस त्योहार में शुद्धता के नाम पर ज्यादातर दुकानदार केमिकल युक्त रंग बेचते हैं. ये रंग आपकी आंखों और चेहरे को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

विशेषज्ञों का कहना है कि ये रंग सेहत के लिए जहर की तरह होते हैं. अगर ये रंग आंखों में चला जाए तो रोशनी तक जा सकती है.

इन रंगों के प्रयोग से त्वचा के झुलसने का खतरा बना रहता है. त्वचा रोग विशेषज्ञों का कहना है कि होली पर बिकने वाले ज्यादातर रंगों में खतरनाक और तेज केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है. जो त्वचा से जुड़ी बीमारियों का कारण बन सकते हैं. ऐसे में इन रंगों के सीधे संपर्क में आने से बचें.

नेत्र रोग विशेषज्ञ शिवम मेहता का कहना है कि होली धूमधाम से मनाएं लेकिन आंखों को सुरक्षित रखें. लापरवाही, बड़ी मुसीबत की वजह बन सकती है.

डॉक्टर मेहता के अनुसार, अगर आप रंगों से खेल रहे हैं तो आंखों का खास ख्याल रखें. आंखों को सुरक्षित रखने के लिए आप चश्मा पहन सकते हैं.

चर्म रोग विशेषज्ञ भी यही सलाह देते हैं कि रंगों के सीधे संपर्क में आना खतरनाक हो सकता है. केमिकल्स आपको कई तरह की बीमारियां दे सकते हैं. त्वचा से जुड़े कई तरह के इंफेक्शन हो सकते हैं. होली खेलने के लिए पूरे कपड़े पहनकर ही घर से बाहर निकलें. इससे त्वचा रंगों के सीधे संपर्क में नहीं आएगी.

होली खेलने जाने से पहले पूरे शरीर में नारियल तेल अच्छी तरह लगा लें. अगर नारियल तेल न हो तो कोई बॉडी लोशन भी लगा सकते हैं. इससे रंगों से बचाव होगा.

अगर रंगों के संपर्क में आने के बाद आपको खुजली और जलन हो तो तुरंत ठंडे पानी से उस जगह को साफ करें. अगर इसके बाद भी आप सहज नहीं महसूस कर रहे हों तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay