एडवांस्ड सर्च

लॉकडाउन: वर्क फ्रॉम होम के बाद जमकर लें नींद, सेहत को होंगे 4 बड़े फायदे

क्या आप जानते हैं इस तरह पर्याप्त नींद न लेने से आपकी सेहत को कितने नुकसान हो सकते हैं. इस लॉकडाउन में यदि आप घर पर रहकर अच्छे से नींद पूरी करते हैं तो अंत में आपको इसके ढेर सारे फायदे मिलेंगे.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 20 April 2020
लॉकडाउन: वर्क फ्रॉम होम के बाद जमकर लें नींद, सेहत को होंगे 4 बड़े फायदे लॉकडाउन में भरपूर नींद लेने से भी कम हो सकता है आपका मोटापा

कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में लॉकडाउन बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया गया है. ऐसे में कुछ लोगों को घर पर बोरियत सता रही है और कुछ वर्क फ्रॉम होम में इतने व्यस्त हैं कि अपनी नींद तक पूरी नहीं कर पा रहे हैं. क्या आप जानते हैं इस तरह पर्याप्त नींद न लेने से आपकी सेहत को कितने नुकसान हो सकते हैं. इस लॉकडाउन में यदि आप घर पर रहकर अच्छे से नींद पूरी करें तो अंत में आपको इसके ढेर सारे फायदे मिलेंगे.

रोगों से मुक्ति

कई स्टडी में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि नींद की कमी के कारण लोगों को दिल की बीमारी, स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज के साथ वजन बढ़ने की समस्या भी हो सकती है. अगर आप रोजाना अच्छे से 8 घंटे की नींद पूरी करते हैं तो इससे कई भयंकर रोगों को खतरा टल जाता है.

दिमाग पर भी बुरा असर

नींद की कमी के कारण वजन बढ़ने के साथ, दिमाग और सेहत पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है. इसलिए अगर आप अपने वजन को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो 7-8 घंटे की नींद जरूर लें.

तेजी से घटेगा वजन

वजन कम करने के लिए अच्छी डाइट और एक्सरसाइज के अलावा भरपूर मात्रा में नींद लेने से वजन तेजी से घटता है. साथ ही साथ आपके स्किन पर बी अच्छा ग्लो आता है.

कम सोने से क्यों बढ़ता है वजन?

कम सोने के साथ अनहेल्दी लाइफस्टाइल, डाइट, तनाव भी वजन बढ़ने के लिए जिम्मेदार होते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, नींद की कमी से शरीर के घ्रेलिन और लेप्टिन हार्मोंस पर असर पड़ता है. शरीर में घ्रेलिन हार्मोन के निकलने पर भूख का ज्यादा एहसास होता है. ये हार्मोन मेटाबॉलिज्म को कमजोर करता है और शरीर में फैट जमा करता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay