एडवांस्ड सर्च

'किलर लुक' पाने के लिए लोग करवा रहे खास सर्जरी, नाम है 'राइनोप्लास्टी'

ईरान में न सिर्फ महिलाएं बल्कि पुरुष भी अपने लुक को लेकर किसी भी तरह का समझौता करने को तैयार नहीं है. शायद यही वजह है कि राइनोप्लास्टी सर्जरी के सबसे ज्यादा मामले यहीं देखने को मिल रहे हैं.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 16 November 2019
'किलर लुक' पाने के लिए लोग करवा रहे खास सर्जरी, नाम है 'राइनोप्लास्टी' प्रतीकात्मक तस्वीर

ईरान में रहने वाले जिन लोगों को रूढ़िवादी समझा जाता है, वहां पिछले कुछ समय में अपने लुक को लेकर लोगों की सोच में काफी बदलाव आया है. ईरान में न सिर्फ महिलाएं बल्कि पुरुष भी अपने सौंदर्य के मामले में किसी तरह का समझौता करने को तैयार नहीं हैं. शायद यही वजह है कि राइनोप्लास्टी नाम की सर्जरी के सबसे ज्यादा मामले यहीं देखने को मिल रहे हैं.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, हर साल करीब दो लाख से भी ज्यादा ईरानियन लोग राइनोप्लास्टी सर्जरी करवा रहे हैं. इनमें महिलाओं की संख्या पुरुषों की तुलना में काफी ज्यादा है. ईरान अब उन मुल्कों की लिस्ट में शामिल हो गया है जहां राइनोप्लास्टी कराने के सबसे ज्यादा मामले सामने आते हैं.

क्या होती है राइनोप्लास्टी ?

राइनोप्लास्टी सर्जरी का ऐसा पार्ट है जिसमें नाक को थोड़ा छोटा कर उसे पैना या नुकीला बनाया जाता है. इस सर्जरी के बाद इंसान का चेहरा ज्यादा आकर्षक लगता है. ईरान की गलियों में यह सर्जरी करवाने वाले आपको दर्जनों लोग मिल जाएंगे.

ईरान में प्लास्टिक सर्जरी का कारोबार काफी फल-फूल रहा है. सर्जरी करने वालों के लिए यहां पश्चिमी देशों से भी ज्यादा रोजगार के अवसर पैदा हो रहे हैं. राइनोप्लास्टी कराने के लिए ग्राहक यहां 500 डॉलर यानी करीब 35,000 रुपए तक चुकाने को तैयार हैं.

यहां सरकारी महकमे में कार्यरत 30 वर्षीय मरियम ने इंडिया टुडे को बताया कि उनके एक दोस्त ने भी अच्छा दिखने के लिए यह सर्जरी करवाई थी. शादी होने से पहले भी कई लोग खूबसूरत दिखने के लिए इस सर्जरी का सहारा ले रहे हैं.

ईरान में राइनोप्लास्टी सर्जरी के कारोबार में तेजी आने के साथ ही सर्जन विदेशी ग्राहकों को भी लुभाने में जुटे हुए हैं. कुछ ट्रैवल एजेंट्स ने तो इसके लिए विशेष पैकेज भी बनाए हैं. 'ईरान प्लास्टिक सर्जरी टूर पैकेज' और 'ईरान कॉस्मेटिक सर्जरी टूर पैकेज' के नामों से यहां कई तरह के ऑफर जारी किए जा रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay