एडवांस्ड सर्च

Advertisement

5 साल की बच्चियों ने बिकीनी में किया कैटवॉक, शुरू हुई बहस

ऐसे देश जहां पर बाल यौन शोषण की घटनाएं ज्यादा होती हैं, वहां इसके गंभीर नतीजे हो सकते हैं.
5 साल की बच्चियों ने बिकीनी में किया कैटवॉक, शुरू हुई बहस बच्चों ने बिकीनी में किया कैटवॉक
aajtak.in [Edited by: प्रज्ञा बाजपेयी]नई दिल्ली, 05 November 2017

चीन में विक्टोरिया सीक्रेट स्टाइल शो की तर्ज पर हुए एक फैशन शो में चाइल्ड मॉडल्स के कैटवॉक ने कईयों को हैरत में डाल दिया है. चीन के सिचुआन प्रांत में 5 साल की उम्र तक की छोटी-छोटी बच्चियों ने बिकीनी और अंडरवियर में कैटवॉक किया. छोटी-छोटी ये मॉडल्स पूरे मेक-अप में नजर आ रही थीं.

सोशल मीडिया पर इस फैशन शो की आलोचना पहले से ही शुरू हो चुकी है. एक यूजर ने लिखा, 'मैं बच्चों के इस तरह की गतिविधियों में बच्चों के हिस्सा लेने का समर्थक नहीं हूं. मैं अपने बच्चों को खेल के मैदान में धूल से सना हुआ देखना ज्यादा पसंद करूंगा.'

घटती आबादी से चिंतित ये देश, चाहते हैं लोग ज़्यादा करें सेक्स

अपोलो की डॉक्टर एकता सोनी कहती हैं, यह केवल एक फैशन शो नहीं है बल्कि जानबूझकर छोटी-छोटी बच्चियों की सेक्सुअलिटी दिखाने का तरीका है. इस तरह की गतिविधियों में उन्हें शामिल करने से उन्हें अच्छा दिखने, अपने वजन और अन्य चीजों को लेकर ज्यादा परवाह होने लगेगी.

ऐसे शो से बाल शोषण की घटनाएं बढ़ने की भी संभावना होती है. भले ही यह शो चीन में हुआ हो लेकिन इंटरनेट पर पुरी दुनिया में ये तेजी से सर्कुलेट होती हैं. ऐसे देश जहां पर बाल यौन शोषण की घटनाएं ज्यादा होती हैं, वहां इसके गंभीर नतीजे हो सकते हैं.

आर्तेमिस इकोस में फिजियोलॉजिस्ट डॉक्टर रचना सिंह भी अपनी चिंता जाहिर करती हैं. वह कहती हैं कि इस तरह के शो से बच्चे अपनी सेक्सुअलिटी के साथ ज्यादा प्रयोग करने लग जाते हैं. इससे बच्चों के दिमाग पर बुरा असर पड़ता है. इसके अलावा दर्शक दीर्घा में बैठे लोग कम उम्र की लड़कियों को भी सेक्सुअल ऑब्जेक्ट के तौर पर देखना शुरू कर देते हैं.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay