एडवांस्ड सर्च

Coconut Day: नारियल पानी के 5 फायदे, भयंकर रोगों से लड़ने की देता है ताकत

मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया और डायरिया जैसी तमाम वो बीमारियां जिनमें शरीर की प्लेटलेट्स तेजी से गिरती हैं, उनमें नारियल पानी पीने के बड़े फायदे होते हैं.

Advertisement
aajtak.in
सुमित कुमार/ aajtak.in नई दिल्ली, 02 September 2019
Coconut Day: नारियल पानी के 5 फायदे, भयंकर रोगों से लड़ने की देता है ताकत प्रतिकात्मक तस्वीर

नारियल का पानी इंसान के शरीर को कई गंभीर रोगों से लड़ने की ताकत देता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर में पानी की कमी को पूरा कर उसे हाइड्रेट रखने में सहायक हैं. मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया और डायरिया जैसी तमाम वो बीमारियां जिनमें शरीर की प्लेटलेट्स तेजी से गिरती हैं, उनमें इसके पीने के बड़े फायदे होते हैं. नारियल के फायदों के बारे में लोगों को जागरुक करने के लिए हर साल 2 सितंबर को वर्ल्ड कोकोनट डे मनाया जाता है.

1. हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर स्थिति में नारियल का पानी बहुत फायदेमंद है. इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं. ये हाइपरटेंशन को भी कंट्रोल करता है.

2. कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होने की वजह से ये दिल के लिए बहुत अच्छा होता है. इसके साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी सर्कुलेशन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है.

3. हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए भी नारियल का पानी एक अच्छा उपाय है. एक नारियल में करीब 200 मिलीलीटर या उससे कुछ अधिक मात्रा में पानी होता है. साथ ही ये एक लो-कैलोरी ड्रिंक भी है.

4. अगर आप वजन घटाने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं तो एकबार नारियल पानी का भी इस्तेमाल करके देखिए.

5. सिर दर्द से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं डिहाइड्रेशन की वजह से ही होती हैं. ऐसे में नारियल पानी पीने से शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का का काम करता है, जिससे हाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay