एडवांस्ड सर्च

Weight Loss: वजन घटाना चाहते हैं तो ये 5 फल करेंगे मदद

वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो फलों से दूरी बनाने की जरूरत नहीं है. हम आपको बताएंगे ऐसे फलों के बारे में जो नहीं बढ़ाएंगे आपका वजन.

Advertisement
aajtak.in
प्रज्ञा बाजपेयी नई दिल्ली, 10 January 2019
Weight Loss: वजन घटाना चाहते हैं तो ये 5 फल करेंगे मदद Weight Loss: वजन नहीं बढ़ाएंगे ये 5 फल

आजकल दुनिया भर में लो कार्ब डाइट लोकप्रिय हो रही हैं. वजन घटाने की कोशिश कर रहे लोग अक्सर फलों को भी अपनी डाइट से बाहर कर देते हैं जबकि ये सही नहीं है. फलों में शुगर ज्यादा होती है और इसलिए कार्बोहाइड्रेट काउंट बढ़ जाता है. लेकिन लोग यह भूल जाते हैं कि फल ना खाकर वे कितने पोषक तत्वों के लाभ से खुद को दूर कर दे रहे हैं. फल फाइबर रिच होने के साथ-साथ कई विटामिन्स से भरपूर होते हैं. आइए जानते हैं ऐसे फलों के बारे में जिन्हें अगर उचित मात्रा में खाया जाए तो वजन घटाने में मदद मिलने के साथ शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिलते रहेंगे.

स्ट्रॉबेरी-

स्ट्रॉबेरी वजन घटाने वालों के लिए सबसे बढ़िया फल है. इनमें बहुत कम कार्ब होता है और इसके साथ ही एंटीऑक्सिडेंट के मामले में रिच होती है. यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर डेटा (USDA) के मुताबिक, 100 ग्राम स्ट्राबेरी में केवल 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होती है.

तरबूज-

वजन घटाने के लिए तरबूज भी कारगर फल है क्योंकि इसमें भी कम कैलोरी होती है. USDA के मुताबिक, 100 ग्राम तरबूज में 8 ग्राम ही कार्बोहाइड्रेट होती है.

पीच-

वेट लॉस के लिए पीच भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है. 100 ग्राम पीच में केवल 10 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होती है. इसके अलावा पीच में कैटेचिन्स भी होता है और इसका ग्लाइकेमिक इंडेक्स भी कम होता है.

खरबूज-

खरबूज में भी ज्यादा कार्ब नहीं होती है इसलिए वजन घटाने वाली डाइट में इसे भी शामिल किया जा सकता है. 100 ग्राम खरबूज में 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मौजूद होती है.

ब्लैकबेरीज-

ब्लैकबेरीज को बिना किसी चीज में मिलाकर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. 100 ग्राम ब्लैकबेरीज में 10 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होती है यानी लो कार्ब डाइट में इसे आसानी से शामिल किया जा सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay