एडवांस्ड सर्च

वजन कम करने से खूबसूरती तक, हल्दी है बहुत फायदेमंद

हमारे जीवन में हल्दी कई मायनों में महत्वपूर्ण है. इससे खाने का स्वाद तो बढ़ता ही, साथ ही यह दवाई का भी काम करती है.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: नेहा]नई दिल्ली, 19 March 2019
वजन कम करने से खूबसूरती तक, हल्दी है बहुत फायदेमंद हल्दी के फायदे

भारतीय घरों में मसाले के रूप में इस्तेमाल होने वाली हल्दी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. हल्दी खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सदियों से कई सेहत संबंधित कई समस्याओं के इलाज के लिए इस्तेमाल की जा रही है. कई स्टडी में इस बात की पुष्टि की गई है कि हल्दी के सेवन से शरीर और दिमाग दोनों को फायदा पहुंचता है. हल्दी जोड़ों और गठिया के दर्द में भी बहुत फायदेमंद होती है.

ये हैं हल्दी के फायदे-

डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर करे- आप अगर पेट की परेशानियों से जूझ रहे हैं, तो हल्दी के सेवन से फायदा होगा. आयुर्वेद में सदियों से हल्दी का इस्तेमाल डाइजेशन को बेहतर करने के लिए किया जा रहा है. हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं, जो डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर करने में मदद करता है. स्टडी के मुताबिक, हल्दी के सेवन गैस की समस्या भी दूर होती है.

हेल्दी स्किन- बढ़ती उम्र से चेहरे पर आई झुर्रियों को दूर करने में हल्दी बहुत कारगर है. हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेटिव और एंटी-इंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं. ये चेहरे की झुर्रियों को दूर करमे में मदद करते हैं. रोजाना हल्दी का सेवन करने से स्किन पर ग्लो आता है.

इम्यूनिटी मजबूत करता है- हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुणों के साथ Lipopolysaccharide कंपाउंड भी पाया जाता है. हल्दी के सेवन से इम्यूनिटी पावर मजबूत होती है और आप कई तरह  के इंफेक्शन से सुरक्षित रहते हैं. रोजाना एक गिलास गर्म दूध के साथ एक चम्मच हल्दी का सेवन करने से सर्दी, जुकाम, फ्लू आदि समस्याओं से ऱाहत मिल सकती है.

दिमाग के लिए फायदेमंद- हल्दी में मौजूद Aromatic Turmerone कंपाउंड दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इससे दिमाग की स्टेम कोशिकाओं की मरम्मत होती है. इसके अलावा हल्दी में मौजूद कर्क्यूमिन भी दिमाग में पाए जाने वाले प्रोटीन को बूस्ट करता है.

वजन कम करने में मददगार- आजकल अधिकतर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं.  लेकिन हल्दी के सेवन से आप अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं. हल्दी शरीर में फैट टीश्यूज को बनने से रोकती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay