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दिमागी तंदुरुस्ती के लिए आज ही से शुरू कीजिए ये आहार

हमारा शरीर सही से काम करे इसके लिए जरूरी है कि हमारी डाइट अच्छी हो. पर हमारे दिमाग का क्या? क्या इसे भी चाहिए अच्छा खान-पान?

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aajtak.in
भूमिका राय नई दिल्ली, 13 November 2015
दिमागी तंदुरुस्ती के लिए आज ही से शुरू कीजिए ये आहार कैसे तेज होगा दिमाग

हमारा शरीर सही से काम करे इसके लिए जरूरी है कि हमारी डाइट अच्छी हो. पर हमारे दिमाग का क्या? हमारा दिमाग हमारे पूरे शरीर को संचालित करने का काम करता है और यह सही से काम करता रहे, इसके लिए जरूरी है कि हमारी डाइट में कुछ तत्व ऐसे भी हों जो दिमाग की सेहत को भी बेहतर रखें.

अगर आप नियमित रूप से इन चीजों का सेवन करते हैं तो इससे शारीरिक तंदुरुस्ती को मिलेगी ही साथ दिमागी सेहत भी दुरुस्त रहेगी.

1. सेब
सेब में फ्लेवेनॉयड्स पाया जाता है. क्यूरसेटिन एक अच्छे एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. यह दिमाग को कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रखने में मददगार होता है. इसके अलावा सेब में पाए जाने वाले अन्य तत्व तंत्रिका कोशिकाओं को भी सुरक्षित रखने में सहायक होते हैं.

2. हल्दी
हल्दी में क्यूरक्यूमिन नाम का तत्व पाया जाता है. यह एक नेचुरल एंटी-ऑक्सीडेंट है. साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी पाया जाता है. दिमागी चोटों को जल्दी ठीक करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है.

3. सालमन
सालमन जैसी मछलियों में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. यह दिमाग को सक्रिय और सेहतमंद बनाए रखता है. ओमेगा 3 के सेवन से डिमेंशिया और अल्जाइमर होने का खतरा भी कम हो जाता है.

4. ग्रीन टी
ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. ये डिमेंशिया के खतरे को कम करने में भी मददगार होता है. ग्रीन टी याददाश्त बढ़ाने में भी कारगर है.

5. टमाटर
टमाटर में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिससे याददाश्त बढ़ती है. इसमें मौजूद एंटी--ऑक्सीडेंट फ्री-रेडिकल्स से दिमाग को सुरक्षित रखते हैं. साथ ही ये अल्जाइमर से सुरक्षित रखने में भी मददगार होता है.

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