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नवरात्र में शरीर पड़ रहा है कमजोर? व्रत में ऐसे रखें सेहत का ख्याल

 व्रत में एकदम से खाना छोड़ देना भी सही नहीं है. इसलिए व्रत में डाइट चार्ट में कुछ जरूरी चीजें शामिल कर लेना सही विकल्प होगा.

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aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 02 October 2019
नवरात्र में शरीर पड़ रहा है कमजोर? व्रत में ऐसे रखें सेहत का ख्याल प्रतीकात्मक तस्वीर

शारदीय नवरात्र का आज चौथा व्रत है. लगातार व्रत में भूखे-प्यासे रहने की वजह से लोगों की सेहत में गिरावट आने लगती है. घंटों तक लगातार पानी न पीने और खाना न खाने के कारण आप बीमार भी पड़ सकते हैं. व्रत करने के कई फायदे भी हैं और इसी कारण प्राचीनकाल से इनका अनुपालन किया जाता रहा है. व्रत में एकदम से खाना छोड़ देना भी सही नहीं है. इसलिए व्रत में डाइट चार्ट में कुछ जरूरी चीजें शामिल कर लेना सही विकल्प होगा.

नवरात्रि व्रत में कैसी होनी चाहिए डाइट?

1. दिन की शुरुआत ग्रीन टी के साथ करें. उसके कुछ देर बाद आप दो खजूर ले सकते हैं.

2. ब्रेकफास्ट में आप चाहें तो फल, ड्राई फ्रूट और किशमिश या मुनक्का ले सकते हैं.

3. उसके बाद आप मिल्क शेक या फिर नारियल पानी ले लीजिए.

4. लंच के समय साबूतदाने की खिचड़ी और एक गिलास छाछ ले सकते हैं. अगर आपको लो बीपी की समस्या है तो आप सेंधा नमक भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

5. दिन में एक बार लंच के कुछ घंटे के अंतराल पर दही खा सकते हैं.

6. शाम के स्नैक्स के रूप में आलू चाट खाई जा सकती है.

7. सोने से पहले एक गिलास हल्का गुनगुना दूध पीना अच्छा रहेगा.

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