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नए साल में इन 5 टिप्स की मदद से रखें सेहत का ख्याल

हेल्दी रहने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करना बेहद जरूरी होता है. हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर के आप नए साल में कई बीमारियों से सुरक्षित रह सकते हैं.

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aajtak.in [Edited by: नेहा]नई दिल्ली, 29 December 2018
नए साल में इन 5 टिप्स की मदद से रखें सेहत का ख्याल प्रतीकात्मक फोटो

नया साल दस्तक देने को तैयार है. नए साल के आने पर कई लोग अपनी सेहत को लेकर सतर्क रहने की न्यू ईयर रिजोल्यूशन बनाते हैं, तो वहीं कई लोग हेल्दी डाइट फॉलो करने की. आधुनिक जीवन में लोग इतने ज्यादा बिजी हो गए हैं कि उनके पास अपनी सेहत पर ध्यान देने का भी समय नहीं बचा है. लेकिन सभी के लिए एक हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करना बेहद महत्वपूर्ण होता है. ये आपको कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रखने में मदद करता है. हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर के आप खुद को हेल्दी रख सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे...

1. चीनी का कम से कम सेवन करें-

आप अगर हेल्दी रहना चाहते हैं तो नए साल में चीनी का कम से कम सेवन करें. चीनी के अधिक सेवन से वजन तो बढ़ता ही है, साथ ही ब्लड प्रेशर समेत कई सेहत संबंधी समस्याएं होने लगती हैं. इसलिए नए साल में कैंडीज, चॉकलेट, मिठाई, आइसक्रीम, केक का कम से कम सेवन करें.

2. फाइबर युक्त डाइट-

अच्छी सेहत के लिए शरीर को भरपूर फाइबर की जरूरत होती है. फाइबर युक्त चीजों के सेवन से डाजेस्टिव सिस्टम बेहतर तरीके से काम करता है और कब्ज की समस्या दूर होती है. इसके अलावा फाइबर के सेवन से वजन भी कम होता है. इसके सेवन से लंबे समय तक पेट भरा हुआ रहता है और आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं.

3. प्रोसेस्ड और जंक फूड से दूर रहें-

प्रोसेस्ड और पैकेट वाले फूड बेहद आसान तरीके से बन जाते हैं. लेकिन ये सेहत को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाते हैं. फ्रोजेन फूड में खाने को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए कई प्रकार के केमिकल्स और स्टार्च का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है. इसमें फैट भी अधिक मात्रा में पाया जाता है. हालांकि, कभी-कभी आप फ्रोजेन फूड का सेवन कर सकते हैं, लेकिन रोजाना इनके खाने से सेहत को गंभीर रूप से नुकसान पहुंच सकता है.

4. ब्रेकफास्ट जरूर करें-

दिनभर के खाने में ब्रेकफास्ट सबसे ज्यादा अहम होता है. ब्रेकफास्ट करने से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है, जो कैलोरी बर्न करने में मदद करता है. ब्रेकफास्ट करने से दिनभर शरीर में एनर्जी बनी रहती है. ब्रेकफास्ट में प्रोटीन युक्त चीजें जैसे- ताजे फल, अंडे, सब्जियों से बना सैंडविच या ओटमील आदि चीजों का ही सेवन करना चाहिए.

5. भरपूर पानी पिएं-

भरपूर मात्रा में पानी पीना अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है. इससे मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. साथ ही शरीर से सभी टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं. भरपूर मात्रा में पानी पीने से सिर दर्द और माइग्रेन जैसी बीमारियों से भी राहत मिलती है.

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