एडवांस्ड सर्च

फुल क्रीम दूध से नहीं बढ़ता मोटापा, टोन्ड मिल्क है सेहत के लिए खतरनाक!

एक शोध में फुल क्रीम दूध पीने वाले बच्चे मोटापे का कम शिकार पाए गए हैं. जबकि टोन्ड दूध पीने वाले बच्चों में मोटापा ज्यादा देखने को मिला है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 02 January 2020
फुल क्रीम दूध से नहीं बढ़ता मोटापा, टोन्ड मिल्क है सेहत के लिए खतरनाक! प्रतीकात्मक तस्वीर

लो कॉलेस्ट्रोल की वजह से लोग फुल क्रीम दूध की जगह टोन्ड मिल्क का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं टोन्ड मिल्क आपके बच्चे की सेहत के लिए ज्यादा नुकसानदायक है. कनाडा में हुए एक शोध में इस बात की पुष्टि हुई है.

इस शोध में फुल क्रीम दूध पीने वाले बच्चे मोटापे का कम शिकार पाए गए हैं. जबकि टोन्ड दूध पीने वाले बच्चों में मोटापा ज्यादा देखने को मिला है. कनाडा और अमेरिका में बच्चे दूसरे देशों के बच्चों की तुलना में ज्यादा मोटे पाए गए हैं. इसी वजह को जांचने के लिए यह रिसर्च किया था.

कनाडा के सैंट माइकल्स हॉस्पिटल के शोधकर्ताओं ने एक स्टडी के माध्यम से इस बात की पुष्टि की है. रिसर्च में लो-फैट वाले मिल्क में मोटापा दूर करने वाली बात को भ्रम बताया गया है. इसके विपरीत रोजाना फुल क्रीम दूध पीने वाले 40 फीसदी बच्चे मोटापे का कम शिकार पाए गए हैं.

शोधकर्ताओं ने इस रिसर्च में गाय का दूध पीने वाले 21,000 बच्चों को शामिल किया था. यह शोध 1 से 18 साल तक के बच्चों पर किया गया था. साथ ही उन्होंने गाय के दूध से बढ़ने वाले मोटाप पर हुई करीब दो दर्जन रिसर्च का भी अध्ययन किया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay