एडवांस्ड सर्च

खाते समय न करें कच्चे नमक का सेवन, हो सकता है ये खतरा

अगर आपको भी खाने पर कच्चा नमक छिड़क कर खाने की आदत है तो सावधान हो जााएं, क्योंकि आपकी ये आदत आपकी सेहत को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकती है.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: नेहा]नई दिल्ली, 07 January 2019
खाते समय न करें कच्चे नमक का सेवन, हो सकता है ये खतरा प्रतीकात्मक फोटो

अक्सर आपने कई लोगों को कहते हुए सुना होगा कि जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन सेहत को नुकसान पहुंचाता है. ऐसा ही कुछ नमक का अधिक सेवन करने से भी होता है. हालांकि, हम सभी जानते हैं कि सेहतमंद रहने और खाने को स्वादिष्ट बनाने में नमक की अहम भूमिका होती है. नमक एक ऐसा इंग्रेडिएंट है, जिसका सही मात्रा में सेवन करना अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. नमक के सेवन में थोड़ी भी कमी या अधिकता सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. आइए जानते हैं नमक से शरीर पर किस तरह का असर होता है....

1. बिना पका हुआ नमक खाने से सेहत को नुकसान-

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, नमक के अधिक सेवन से ब्लड प्रेशर, मोटापा और अस्थमा तक होने की संभावना रहती है. लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि बिना पका हुआ नमक खाने से दिल और किडनी की बीमारी होने का खतरा भी अधिक होता है.

2. खाने पर नमक छिड़कना सेहत के लिए खतरनाक-

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, पके हुए खाने पर ऊपर से नमक छिड़क कर खाने से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. दरअसल, पकने के बाद नमक में मौजूद आयरन आसानी से एब्जॉर्ब हो जाता है. जबकि, कच्चे नमक के सेवन से शरीर पर प्रेशर पड़ता है, जिससे ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है.

3. क्या नमक का कम सेवन भी हानिकारक है?

जिस तरह नमक का अधिक सेवन शरीर को नुकसान पहुंचाता है, ठीक उसी तरह शरीर में नमक की कमी होने से भी शरीर को नुकसान पहुंचता है. कई स्टडी की रिपोर्ट में ये बात साबित हो चुकी है.

4. व्यक्ति को कितना नमक खाना चाहिए-

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन और हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, व्यक्ति को एक दिन में सिर्फ 2 छोटे चम्मच ही नमक का सेवन करना चाहिए. वहीं, जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है उनको दिनभर में सिर्फ आधे चम्मच नमक का ही सेवन करना चाहिए.

क्लिनिकल इन्वेस्टिगेशन जर्नल में प्रकाशित स्टडी के मुताबिक, नमक के अधिक सेवन से प्यास कम और भूख ज्यादा लगती है. इससे ये साफ पता चलता है कि नमक का अधिक सेवन सेहत को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाता है.

पाएं आजतक की ताज़ा खबरें! news लिखकर 52424 पर SMS करें. एयरटेल, वोडाफ़ोन और आइडिया यूज़र्स. शर्तें लागू
Advertisement
पाएं आजतक की ताज़ा खबरें! news लिखकर 52424 पर SMS करें. एयरटेल, वोडाफ़ोन और आइडिया यूज़र्स. शर्तें लागू
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay