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क्या आप जानते हैं ब्लड ग्रुप के अनुसार डाइट लेने के फायदों के बारे में...

हर ब्लड ग्रुप की अपनी एक अलग प्रकृति होती है. अगर फिट रहना है तो अपनी डाइट को ब्लड ग्रुप के हिसाब से तय करें. इससे सेहत संबंधी कई समस्याओं को दूर रखा जा सकता है.

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aajtak.in
वन्‍दना यादव नई दिल्‍ली , 03 February 2016
क्या आप जानते हैं ब्लड ग्रुप के अनुसार डाइट लेने के फायदों के बारे में... ब्‍लड ग्रुप के अनुसार खानपान की आदतों का रख्‍रें ध्‍यान

खानपान का पौष्टिक होना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी है शरीर के हिसाब से अपनी डाइट को संतुलित रखना. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इन बातों के अलावा खाने-पीने की आदतों में ब्‍लड ग्रुप का ध्यान रखना भी जरूरी है.

हर बल्‍ड ग्रुप का अपना एक अलग स्‍वभाव और प्रकृति होती है इसलिए हमारे खानपान का जुड़ाव हमारे बल्‍ड ग्रुप से भी होता है. ब्‍लड ग्रुप चार प्रकार के होते हैं: ए, बी, एबी और ओ. वैसे, आप डॉक्‍टर से मिलकर इस बारे में और जानकारी एकत्रित कर सकते हैं.

लेकिन हम आपकाे यहां भी बता रहे हैं कि किस ब्लड ग्रुप में क्‍या खाना चाहिए और किस चीज से परहेज करना चाहिए-

ओ ब्‍लड ग्रप के लिए प्रोटीन है बेस्‍ट
ओ ब्लड ग्रुप समूह के लोगों को हाई प्रोटीन युक्त आहार लेना चाहिए. दालें, मीट, मछली, फल आदि को अपनी डाइट में शामिल करें. अपने खाने में अनाज और बीन्‍स के साथ ही फलियों की मात्रा को संतुलित रखें.

ए ब्लड ग्रुप है तो अपनाएं शाकाहार
ए ब्लड ग्रुप वाले लोगों का इम्यून सिस्टम बहुत संवेदनशील होता है, इसलिए उन्‍हें अपने खानपान पर बहुत ज्‍यादा ध्‍यान रखना चाहिए. इस ग्रुप के लोगों को मीट कम खाना चाहिए क्‍योंकि यह पचने में वक्‍त लेता हैं. अगर ए ब्लड ग्रुप के हैं तो चिकन-मटन का सेवन कम करें.
गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां, नाशपाती, लहसुन, अनाज, बीन्‍स और फलों का सेवन करना इस ब्लड ग्रुप वालों के लिए बेस्ट रहेगा. दूध और इससे बनी चीजें, सफेद चावल और अंडों का सेवन करने में सावधानी बरतनी चाहिए. इनके स्थान पर दही या सोया मिल्क का सेवन कर सकते हैं.

बी ब्लड ग्रुप वाले होते हैं लकी
अगर आपका ब्लड ग्रुप बी है तो यह आपके लिए खुशखबरी हो सकती है. दरअसल इस ब्‍लड ग्रुप वालों को ज्‍यादा परहेज नहीं करना पड़ता. आप हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, फिश, मटन और चिकन सब कुछ खा सकते हैं. इस ब्लड ग्रुप वालों का उनका पाचन तंत्र बहुत अच्‍छा होता है जिससे इनके शरीर में फैट जमा नहीं होता.
ये लोग दूध और इससे बनी चीजें, अंडे आदि का भरपूर सेवन करें. बस एक बात का ध्‍यान रखें कि खानपान की इनकी आदतें संतुलित हों.

एबी ब्लड ग्रुप है तो संतुलित रखें डाइट
एबी ब्लड ग्रुप बहुत कम लोगों में पाया जात है. जो चीजें ए और बी वालों को परहेज करने के लिए बताई जाती हैं, वही चीजें खाने में इन्‍हें भी सावधानी बरनती चाहिए. एबी ब्लड ग्रुप वाले लोगों को फल व सब्जियां अधिक मात्रा में खाने चाहिए.
इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों के लिए अंडे भी लाभदायक होते हैं. वहीं इनको नॉन वेज कम खाना चाहिए. हालांकि दूध से बनी चीजें, बटर आदि इनको नुकसान नहीं पहुंचाते हैं.

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